Advertisement

1 अप्रैल 2020 से डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी मारुति सुजुकी, जानें क्या है वजह

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने एक बड़ी घोषणा की है। कंपनी ने कहा है कि 1 अप्रैल 2020...
1 अप्रैल 2020 से डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी मारुति सुजुकी, जानें क्या है वजह

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने एक बड़ी घोषणा की है। कंपनी ने कहा है कि 1 अप्रैल 2020 से वह डीजल कार नहीं बनाएगी। कंपनी ने हाल ही में BS-VI कंप्लायंट इंजन के साथ बलेनो और ऑल्टो पेश की थी। अब कंपनी ने यह साफ कर दिया है कि वह अपनी लाइन-अप से डीजल इंजन को हटा रही है। हालांकि, कंपनी ने यह भी कहा कि अच्छी डिमांड होने पर डीजल इंजन को रिइंट्रोड्यूस किया जा सकता है। कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने यह जानकारी दी है।  

डीजल इंजन बंद होने के पीछे ये है वजह

डीजल इंजन को BS-VI नॉर्म्स के मुताबिक अपग्रेड करने में काफी लागत आती है। जिससे मॉडल्स के दाम में भी काफी इजाफा करना होगा। जिससे उनकी सेल पर बुरा असर पड़ता। लिहाजा कंपनी ने डीजल इंजन बंद करने का फैसला किया है। अब 1.5 लीटर से कम क्षमता की लाइन अप में डीजल इंजन मौजूद नहीं होगा।

कंपनी ने यह भी कहा कि डिमांड होने पर 1.5 लीटर डीजल इंजन को रिइंट्रोड्यूस किया जा सकता है। कंपनी के इस फैसले में लाइट कमर्शियल वीइकल्स को भी शामिल किया गया है। अब ये वीइकल्स सीएनजी पावरट्रेन के साथ मिलेंगे।

कंपनी ने कुछ कारों के दाम भी बढ़ाए

मारुति ने डीजल रेंज और आरएस पेट्रोल वैरिएंट वाली बलेनो कारों की कीमतें 15,000 रुपये तक बढ़ा दी हैं। एक लीटर बूस्टर जेट पेट्रोल इंजन वाली बलेनो आरएस अब 8.88 लाख रुपये में मिलेगी। पहले कीमत 8.76 लाख रुपये थी।

डीजल रेंज वाली बलेनो की कीमतें 6.73 लाख से 8.73 लाख रुपये के बीच होंगी। पहले यह रेंज 6.61 लाख से 8.60 लाख रुपये थी। कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी की वजह नहीं बताई है। मारुति ने इसी हफ्ते 5.58 लाख से 8.9 लाख रुपये की रेंज में बीएस-6 मानकों वाली गाडियां लॉन्च की थीं।

कुल सेल में 23 फीसदी सेल डीजल वीइकल्स की

मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा, '1 अप्रैल 2020 से हम डीजल कार नहीं सेल करेंगे।' मौजूदा समय में कंपनी के पास कई डीजल इंजन मॉडल्स हैं। डोमेस्टिक मार्केट में कंपनी की कुल सेल में 23 फीसदी सेल डीजल वीइकल्स की होती है।

2019 में मारुति ने की 0.4 फीसदी की ग्रोथ

इससे पहले साल 2016 में केंद्र सरकार ने यह घोषणा की थी भारत में BS-V की जगह BS-VI नॉर्म्स का इस्तेमाल किया जाएगा। 1 अप्रैल 2020 से सिर्फ BS-VI कम्प्लायंट वीइकल्स ही मैन्युफैक्चर किए जाएंगे। कंपनी ने जनवरी से मार्च 2019 तक 0.4 फीसदी की ग्रोथ के साथ 4,28,863 यूनिट्स बेंची हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad