Advertisement

26 दिसंबर को बैंक रहेंगे बंद, नौ बैंक यूनियनों ने बुलाई हड़ताल

साल के आखिरी महीने के आखिरी हफ्ते में बैंकों में लंबी छुट्टियों के साथ-साथ हड़ताल का दौर चल रहा है। 21...
26 दिसंबर को बैंक रहेंगे बंद, नौ बैंक यूनियनों ने बुलाई हड़ताल

साल के आखिरी महीने के आखिरी हफ्ते में बैंकों में लंबी छुट्टियों के साथ-साथ हड़ताल का दौर चल रहा है। 21 दिसंबर को बैंकों की हड़ताल के बाद 22 और 23 दिसंबर को शनिनार-रविवार की छुट्टियां रही। 25 दिसंबर को क्रिमसम की छुट्टी के बाद अब 26 को भी बैंकिंग सेवा पूरी तरह से ठप रहेगी। दरअसल 26 दिसंबर को बैंक फिर से हड़ताल पर जा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि बुधवार 26 दिसंबर को होने वाली इस हड़ताल में करीब 10 लाख कर्मचारी शामिल होंगे। इस हड़ताल में 9 बैंक यूनियन हिस्सा ले रही हैं। विजया बैंक और देना बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय के विरोध में पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जा रहे हैं। इस एक दिन की हड़ताल का असर पूरे देशभर के लोगों पर होगा। लोगों को लेन-देन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इससे होगा नुकसान: यूएफबीयू

यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने कहा कि यह विलय बैंक या बैंक ग्राहकों के हित में नहीं है। वास्तव में इससे दोनों को नुकसान होगा। यूएफबीयू नौ बैंक यूनियनों का संगठन है। इसमें ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स कन्फेडरेशन, ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन और नेशनल ऑर्गेनाइजेशन आफ बैंक वर्कर्स आदि यूनियनें शामिल हैं।

शुक्रवार को हुई थी हड़ताल

इससे पहले पब्लिक सेक्टर बैंकों के अधिकारियों की यूनियन ने भी इन्हीं मांगो और वेतन-वार्ता को जल्द पूरा करने की मांग को लेकर शुक्रवार को हड़ताल की थी। जिससे कुछ हद तक बैंकिंग सेक्टर के कामकाज पर असर दिखाई दिया था।

क्या है मामला

सरकार ने सितंबर में पब्लिक सेक्टर के विजया बैंक और देना बैंक का बैंक आफ बड़ौदा में विलय करने की घोषणा की थी। कहा जा रहा है कि इससे देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक अस्तित्व में आएगा। विजया बैंक और देना बैंक कमजोर बैंकों के लिए रिजर्व बैंक की त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) नियमों के तहत कुछ पाबंदी में रखे गए हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad