Advertisement

अडानी की 1 साल में बढ़ गई 34 अरब डॉलर की संपत्ति, दुनिया के सबसे अमीर भी रह गए पीछे

भारतीय बिजनेस टाइकून गौतम अडानी ने इस साल अपनी संपत्ति में खूब इजाफा किया है। दौलत कमाने के मामले में...
अडानी की 1 साल में बढ़ गई 34 अरब डॉलर की संपत्ति, दुनिया के सबसे अमीर भी रह गए पीछे

भारतीय बिजनेस टाइकून गौतम अडानी ने इस साल अपनी संपत्ति में खूब इजाफा किया है। दौलत कमाने के मामले में अडानी ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल जेफ बेजोस, एलन मस्क और भारत के सबसे रईस मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडानी की कुल संपत्ति 2021 में 16.2 बिलियन डॉलर से बढ़कर 50 बिलियन डॉलर हो गई है। जिससे अडानी इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाले बिजनेसमैन बन गए हैं।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल अडाणी ग्रुप की कंपनीज के शेयरों में 50 फीसदी का भारी उछाल आया है। अडाणी टोटल गैस लिमिटेड के शेयर में 96 फीसदी, अडाणी एंटरप्राइजेज 90 फीसदी, अडाणी ट्रांसमिशन 79 फीसदी, अडाणी पावर, अडाणी पोर्ट और स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के शेयरों में भी 50 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया है. पिछले साल अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में 500 फीसदी का उछाल आया था. इस साल भी इसके शेयर में अब तक 12 फीसदी का उछाल आया है।

अडानी की संपत्ति में हुए इजाफे के कारण भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी भी पिछड़ गए हैं। मुकेश अंबानी ने इस साल सिर्फ 8.1 अरब डॉलर ही कमाए हैं। इसके साथ ही इस रिपोर्ट में गौतम अडानी के बढ़ते हुए कद को भी देखा जा सकता है। अडानी भारत में पोर्ट्स, एयरपोर्ट, डेटा सेंटर और कोल माइन जैसे कारोबार चला रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad