Advertisement

विश्व स्वास्थ्य दिवसः स्वास्थ्य बीमा योजना अनिश्चितताओं से बचाने में मददगार

प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों में अच्छे...
विश्व स्वास्थ्य दिवसः स्वास्थ्य बीमा योजना अनिश्चितताओं से बचाने में मददगार

प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों में अच्छे स्वास्थ्य को प्राप्त करने और उनकी भलाई को सुरक्षित करने के लिए जागरूकता पैदा करना है। तेजी से विकसित होते समय के साथ, सभी प्रकार की अनिश्चितताओं के लिए मानसिक, शारीरिक और आर्थिक रूप से तैयार होना आवश्यक हो जाता है, जो भविष्य में उभर कर आ सकता है। कोरोनो वायरस के प्रकोप जैसे अनिश्चित समय में, अधिकांश लोग अपनी जेब से चिकित्सा खर्च उठा रहे हैं और कई बार धन की कमी के कारण अपनी संपत्ति गिरवी रख देते हैं। किसी को भी अच्छे स्वास्थ्य और जीवन की अन्य आवश्यकताओं के बीच चयन नहीं करना चाहिए और इसीलिए किसी के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखना अनिवार्य हो जाता है।

सही समय पर योजना बनाना और स्वास्थ्य बीमा योजना में निवेश करना सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने की दिशा में पहला कदम हो सकता है। उपयुक्त कवर लेना अस्पताल में भर्ती होने की बढ़ती लागत के साथ एक और महत्वपूर्ण कारक है, विशेष रूप से गंभीर बीमारी के समय आईसीयू के मामले में। स्वास्थ्य बीमा ऐसे समय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अस्पताल में बेहतर उपचार प्राप्त करने की अनुमति देता है। इससे तमाम तरह के लाभ भी मिलते हैं। 

मेडिकल खर्चों के लिये कवर

स्वास्थ्य बीमा अप्रत्याशित रूप से अस्पताल में भर्ती होने और उच्च चिकित्सा लागत जैसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के मामले में आपकी बचत को बचाने के लिए एक ढाल के रूप में कार्य करता है। यह सुनिश्चित करता है कि आप डेकेयर प्रक्रियाओं, बीमारी से संबंधित उपचार लागतों, एम्बुलेंस शुल्कों के लिए और अस्पताल में भर्ती के बाद के खर्च के लिए कवर प्राप्त करें। इसके अलावा, एक व्यापक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य बीमारी बीमा पॉलिसी यह सुनिश्चित करती है कि आप किसी भी समय, कहीं भी गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकते हैं। वित्तीय सुरक्षा के लिए बीमा योजनाओं में निवेश करने के लिए कदम उठाने में कभी देर नहीं होती।

टैक्‍स लाभ

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पर भुगतान किया गया प्रीमियम आयकर अधिनियम की धारा 80डी के तहत कटौती के लिए योग्य है। उपलब्ध कटौती की राशि व्यक्तियों के लिए 15,000 रुपये या वरिष्ठ नागरिकों (65 वर्ष से अधिक आयु) के लिए 20,000 रुपये है। इसके अतिरिक्त, निर्भर माता-पिता के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम के लिए छूट के लिए 20,000 रुपये की राशि भी उपलब्ध है। इसलिए करदाता स्वास्थ्य बीमा में निवेश कर आयकर अधिनियम की धारा 80डी के तहत कर लाभ को अधिकतम कर सकता है।

आपको जीवन की अनिश्चितताओं के लिये तैयार करती हैं

वर्तमान में अप्रत्याशित कोरोनावायरस के प्रकोप की तरह चिकित्सा की आपात स्थिति कभी भी उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा, बदलती जीवनशैली और बढ़ते तनाव के स्तर के कारण, लोग अब बहुत अधिक गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं। लोग विभिन्न अवसरों के कारण तनावग्रस्त और चिंतित हो सकते हैं कि जीवन में कुछ भी हो सकता है। ऐसा क्यों है, ऐसे समय में चिकित्सा उपचार के लिए अपर्याप्त धन के कारण तनाव को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए स्वास्थ्य बीमा आवश्यक है। स्वास्थ्य बीमा में सही समय पर निवेश करने से सुरक्षा की भावना आती है और यह आपको बेहतर कल के लिए तैयार करता है।

दावे का नगदरहित लाभ

स्वास्थ्य बीमा आपातकालीन चिकित्सा और योजनाबद्ध हॉस्पिटलाइजेशन में नगदरहित दावे की सुविधा देता है। इसलिये बीमा प्रदाता द्वारा पैनल किये गये अस्पतालों में जेब से भुगतान किये बिना बाधारहित तरीके से उपचार लिया जा सकता है। बीमा कंपनी सीधे अस्पताल के साथ दावों का निपटान करेगी।

प्रभावी वित्तीय योजना

जीवन के लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण योगदान देता है और आपको उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है। लोग आमतौर पर परिवार, प्रियजनों की वित्तीय सुरक्षा के लिए प्रयास करते हैं और भविष्य की जरूरतों के लिए पर्याप्त रूप से निवेश करने का लक्ष्य रखते हैं। अच्छे स्वास्थ्य बीमा या गंभीर बीमारी बीमा योजना में खरीदना और निवेश करना प्रभावी वित्तीय योजना की दिशा में पहला कदम है। वित्तीय रूप से तैयार और सुरक्षित होने से आप भविष्य के लिए अपनी बचत और निवेश का प्रबंधन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके द्वारा बचाए गए टैक्‍स को आगे कहीं और निवेश किया जा सकता है, जैसे कि बच्चे की शिक्षा या पाठ्येतर कक्षाओं के लिए, या व्यवसाय के लिए छोटा निवेश या बच्चे की शादी के लिए बचत।

यह चिंताजनक है कि अधिकांश भारतीयों के पास पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी नहीं है। इसका प्रमुख कारण स्वास्थ्य बीमा और वित्तीय नियोजन के महत्व के बारे में जागरूकता की कमी है। यह समझना चाहिए कि आप उचित कवर के साथ एक उचित बीमा प्राप्त कर स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा सकते हैं। इससे आपको और आपके परिवार को स्वास्थ्य के मुद्दों से उत्पन्न होने वाले किसी भी वित्तीय श्रम के लिए पर्याप्त सहायता बनाने में मदद मिलती है। तो, इस हेल्‍थ हार्ट डे पर, जीवन की अनिश्चितताओं के खिलाफ अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए अपने वित्तीय पोर्टफोलियो में स्वास्थ्य बीमा जोड़ने का संकल्प अवश्‍य लें।

(लेखक अविवा इंडिया की चीफ कस्‍टमर, मार्केटिंग, डिजिटल एवं आइटी ऑफीसर है)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad