Advertisement

शेयर बाजार: चुनावी रुझानों से डरे निवेश, 20 मिनट में 20 लाख करोड़ की संपत्ति साफ

लोकसभा चुनाव को लेकर गिनती शुरू हो चुकी है और रुझानों में एनडीए को बहुमत मिलता दिख रहा है। हालांकि,...
शेयर बाजार: चुनावी रुझानों से डरे निवेश, 20 मिनट में 20 लाख करोड़ की संपत्ति साफ

लोकसभा चुनाव को लेकर गिनती शुरू हो चुकी है और रुझानों में एनडीए को बहुमत मिलता दिख रहा है। हालांकि, जैसा कि दावे किए जा रहे थे, भाजपा अकेले दमपर बहुमत हासिल नहीं करती दिख रही है। पिछले कुछ दिनों से शेयर बाजार से भी रुझान निकलकर सामने आ रहे थे जिससे ये अंदाजा लगाया जा रहा था कि एनडीए के लिए ये लड़ाई कठिन होने वाली है। हालांकि, कल शेयर बाजार में बंपर तेजी देखी गई लेकिन आज रुझानों को देखते हुए शेयर बाजार में तगड़ी गिरावट दर्ज की गई है।

भारतीय शेयर बाजार में भारी बिकवाली के कारण निवेशकों को काफी नुकसान हुआ। मंगलवार यानी 4 जून को कारोबार के पहले 20 मिनट के भीतर उनकी संपत्ति में लगभग 20 लाख करोड़ रुपये की कमी आई। बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण (एमकैप) मंगलवार को सुबह 9:35 बजे लगभग 406 लाख करोड़  रुपयेपर आ गया, जबकि पिछले सत्र के बंद होने पर यह लगभग 426 लाख करोड़ रुपये था।

शुरुआती रुझानों से पता चला कि चुनाव परिणाम एग्जिट पोल की तुलना में कड़े हो सकते हैं, जिसके बाद भारतीय शेयर बाजार में भारी बिकवाली देखी गई। मंगलवार को शुरुआती कारोबार में बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी 50 में लगभग 4 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 5 प्रतिशत तक की गिरावट आई।

विशेषज्ञों ने बताया कि भारतीय शेयर बाजार ने पहले ही एनडीए के लिए महत्वपूर्ण बहुमत का अनुमान लगा लिया था। हालांकि, शुरुआती रुझानों से पता चला कि परिणाम बाजार की उम्मीदों के अनुरूप नहीं हो सकते हैं, जिससे निवेशक डरे हुए हैं।

बता दें कि अडानी समूह के सूचीबद्ध स्टॉक नीचे कारोबार कर रहे थे। एग्जिट पोल में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए की स्पष्ट जीत दिखाए जाने के बाद अडानी पोर्ट्स और एसईजेड के शेयर 3 जून को 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर 1,621.40 रुपये को छूने के एक दिन बाद 10% गिरकर 1,426 रुपये के इंट्राडे निचले स्तर पर आ गए। एसीसी में 9.4% की गिरावट आई, अडानी एनर्जी सॉल्यूशन में 14% की गिरावट देखी गई और अडानी ग्रीन एनर्जी 18.5% गिर गई।  

ऐसा उम्मीद था कि चुनाव बाद 'मोदी स्टॉक्स' में काफी तेजी आ सकती है लेकिन फिलहाल पीएसयू स्टॉक्स में गिरावट देखे जा रहे हैं। लोकसभा चुनावों के शुरुआती रुझानों में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीद से कमज़ोर प्रदर्शन के संकेत मिलने के बाद मंगलवार को निफ्टी पीएसई इंडेक्स 3.5% की गिरावट के साथ खुला। निफ्टी पीएसई इंडेक्स के सभी 20 शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं, जिनमें एनएचपीसी और आरईसी सबसे ज़्यादा नुकसान में हैं। एसजेवीएन, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, आईआरसीटीसी और आरवीएनएल जैसे गैर-इंडेक्स स्टॉक भी 10% तक के नुकसान का सामना कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad