Advertisement

गुजरे जमाने के हास्य अभिनेता बीरबल का निधन

हिंदी सिनेमा जगत से शोक की खबर आ रही है। बीती शाम हिंदी सिनेमा के वयोवृद्ध हास्य अभिनेता बीरबल का निधन...
गुजरे जमाने के हास्य अभिनेता बीरबल का निधन

हिंदी सिनेमा जगत से शोक की खबर आ रही है। बीती शाम हिंदी सिनेमा के वयोवृद्ध हास्य अभिनेता बीरबल का निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे।उनका ओरिजिनल नाम सतिंदर कुमार खोसला था। फिल्म अनीता की शूटिंग के दौरान एक्टर मनोज कुमार और डायरेक्टर राज खोसला को उनका नाम नॉन-फिल्मी लगा। तब उन्होंने सतिंदर कुमार खोसला को बीरबल का नाम दिया।

बीरबल ने मनोज कुमार की फिल्म उपकार से डेब्यू किया था। उन्होंने अमीर गरीब, रास्ते का पत्थर, सुन मेरी लैला, अनीता, इंसान, एक महल का सपना हो, मोहब्बत की आरजू, बलिदान, छोरी मेरा काम, ईमानदार, दो बदन, पागल कहीं का जैसी हिंदी, मराठी और भोजपुरी में 500 से ज्यादा फिल्मों में काम किया।

बीरबल का जन्म 28 अक्टूबर 1938 के दिन गुरदासपुर में हुआ था। अपने सभी भाई-बहनों में वे सबसे बड़े थे। उनके पिता की प्रिंटिंग प्रेस थी। परिवार चाहता था कि बीरबल व्यापार को आगे बढ़ाए, लेकिन किस्मत उन्हें फिल्म इंडस्ट्री की ओर ले आई।

बीरबल पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। उन्हें गायिकी का शौक था और वह मुम्बई में किशोर कुमार के गाने गाकर प्रोग्राम करते थे। बीरबल एक शानदार मिमिक्री आर्टिस्ट भी थे। वह अभिनेता ओम प्रकाश की मिमिक्री किया करते थे। जीवन के अंतिम दिनों में बीरबल इस बार से निराश थे कि हिंदी सिनेमा जगत, अपने पुराने कलाकारों को भूल जाता है और वह मुफलिसी की जिंदगी जीने की मजबूर हो जाते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad