Advertisement

एमएफ हुसैन ने 'हम आपके हैं कौन' 50 बार यूं ही नहीं देखी!

धक-धक गर्ल यानी माधुरी दीक्षित आज अपना 49 वां जन्म दिन मना रहीं हैं। अपने लाजवाब अभिनय और नृत्य से माधुरी लाखों दिलों में राज करने वाली हस्ती बन गईं। माधुरी दीक्षित की हेयर स्टाइल से खासकर लड़कियां इतनी प्रभावित हुईं थीं कि ‘माधुरी कट’ हेयर स्टाइल ट्रेंड करने लगा था। और तो और किसी ने यहां तक कह दिया था कि हम कश्मीर छोड़ देंगे अगर तुम हमें माधुरी दीक्षित दे दो।
एमएफ हुसैन ने 'हम आपके हैं कौन' 50 बार यूं ही नहीं देखी!

माधुरी दीक्षित का जन्म 5 मई 1967 को मुंबई में एक मराठी परिवार में हुआ। पिता शंकर दीक्षित और माता स्नेह लता दीक्षित की लाडली माधुरी को बचपन से डॉक्टर बनने की चाह थी। शायद यही एक वज़ह रही कि माधुरी ने अपना जीवन साथी श्रीराम नेने को चुना जो पेशे से एक चिकित्सक हैं। डिवाइन चाइल्ड हाई स्कूल से पढने के बाद माधुरी दीक्षित ने मुंबई यूनिवर्सिटी से स्नातक की शिक्षा पूरी की। बचपन से ही उन्हें नृत्य मे रूचि थी जिसके लिए माधुरी ने आठ वर्ष का प्रशिक्षण लिया।  इस दौरान नृत्य और अभिनय दोनों की ओर रूझान बढ़ने लगा। नतीजा यह हुआ कि इन्होंने 1984 में ‘अबोध’ नाम की एक फिल्म से अपने अभिनय जीवन की शुरूआत की।  

फिर क्या था 1984 की फिल्म ‘अबोध’ से लेकर 2014 की डेढ़ इश्किया और गुलाबी गैंग तक कई बेहतरीन फिल्मों का लोहा मनवाती रहीं।  अभिनय के लिए माधुरी को चार फिल्म फेयर पुरस्कार और सन 2008  में उन्हे भारत सरकार के चतुर्थ सर्वोच्च नागारिक सम्मान ‘पद्मश्री’ से सम्मानित किया गया।

आइए जानते हैं माधुरी से जुड़ी कुछ खास बातें-

हम कश्मीर छोड़ देंगे अगर तुम हमें माधुरी दीक्षित दे दो

कहा जाता है कि  माधुरी सिर्फ भारतीयों के दिल की धड़कन ही नहीं पाकिस्तानियों की भी पसंदीदा हैं।  अक्सर यह कहते सुना गया कि जब बॉर्डर पर जंग छिड़ी थी तो एक पाकिस्तानी ने कहा था, कि हम कश्मीर छोड़ देंगे अगर तुम हमें माधुरी दीक्षित दे दो।

माधुरी के जन्मदिन दिन पर पब्लिक हॉलिडे घोषित हो

माधुरी दीक्षित के एक फैन की दीवानगी इस कदर परवान चढ़ी कि उसने एक कैलेंडर लांच किया, जिसमें साल की शुरुआत माधुरी के जन्मदिन से होती है।  इतना ही नहीं उसने भारत सरकार से दरख्वास्त की है, कि माधुरी के जन्मदिन दिन को पब्लिक हॉलिडे घोषित किया जाए।

एम.एफ हुसैन ने हम आपके हैं कौन’ 50 बार से ज्यादा देखी

और तो और विश्‍व प्रसिद्ध चित्रकार मकबूल फिदा हुसैन ने माधुरी की ‘हम आपके हैं कौन’ 50 बार से ज्‍यादा देखने की बात स्वीकार की थी। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कैसे माधुरी लाखों दिलो पर राज करने वाली वन एंड ऑन्ली अभिनेत्री रहीं।

मकबूल फिदा हुए माधुरी पर

मकबूल फिदा हुसैन माधुरी की सुंदरता पर इतने फिदा हुए कि उन्होंने माधुरी को लेकर एक फिल्‍म का निर्देशन किया। फिल्‍म का नाम था गजगामिनी। गजगामिनी में माधुरी के अलावा शाहरुख खान और नसीरुद्दीन शाह ने भी काम किया था.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad