Advertisement

बॉलीवुड में इस मशहूर जोड़ी ने पूरा किया अपना 25 साल का सफर

साल 1992 में रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'बेखुदी' से फिल्मों की दुनिया में कदम रखने वाली एक्ट्रेस काजोल ने बॉलीवुड में अपने 25 साल पूरे कर लिए हैं। इस खास मौके पर काजोल ने सभी को धन्यावाद भी दिया।
बॉलीवुड में इस मशहूर जोड़ी ने पूरा किया अपना 25 साल का सफर

काजोल ने अपने ट्विटर हैंडल पर अपनी एक पुरानी तस्वीर साझा कि है, जिसमें वह अपनी मां अभिनेत्री तनुजा और पिता निर्देशक-निर्माता शोमू मुखर्जी के साथ दिख रही हैं। इस तस्वीर के साथ उन्होंने लिखा, '25 साल पुराना समय। इतने समय तक इतना प्यार मिला। मैं खुशनसीब हूं।' राहुल रवैल द्वारा निर्देशित फिल्म में तनुजा ने भी काम किया था और इसमें काजोल की मां का ही किरदार निभाया था।

फिल्मी परिवार से ताल्लुकात रखतीं हैं काजोल

काजोल का जन्म 5 अगस्त 1974 को महारष्ट्र के मुंबई में हुआ। वह एक फिल्मी परिवार से ताल्लुकात रखतीं हैं।  काजोल दिवंगत निर्माता-निर्देशक सोमू मुखर्जी वेटरन एक्ट्रेस तनुजा की बेटी हैं। काजोल की एक बहन हैं- तनीषा मुखेर्जी जोकि एक अभिनेत्री हैं। काजोल दिवंगत एक्ट्रेस नूतन की भांजी भी हैं।

इतना ही नहीं काजोल के नाना-नानी भी भारतीय सिनेमा का हिस्सा रहें हैं। काजोल का पूरा पैतृक परिवार परिवार भी बॉलीवुड का एक अभिन्न हिस्सा हैं। उनके पिता के भाई जॉय मुखर्जी-देब मुखर्जी भारतीय फिल्म निर्माता थे, तो वंही उनके दादाजी एक फ़िल्मकार थे। उनके चचेरे भाई-बहनों में रानी मुखर्जी चोपड़ा, शर्बानी मुखर्जी और मोहनीश बहल शामिल हैं, जो कि फिल्म जगत में सक्रीय हैं। उनके चचेरे भाई अयान मुखर्जी बॉलीवुड के प्रसिद्ध निर्देशक हैं।

16 साल की उम्र में की थी फिल्मी करियर की शुरुआत

काजोल ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत महज 16 साल की उम्र में ही कर दी थी। उनकी पहली बॉलीवुड डेब्यू फिल्म ‘बेखुदी’ थी। हालंकि फिल्म तो कुछ खास नहीं चली थीं, लेकिन आलोचकों को उनका अभिनय बेहद पसंद आया। इस फिल्म के बाद उनके पास फिल्मों के कई ऑफर आने लगे। उसके बाद 1993 में काजोल अब्बास मस्तान की फिल्म बाजीगर में नजर आई। काजोल की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट भी हुई और फिल्म में लोगों को शाहरुख़-काजोल की जोड़ी को भी काफी पसंद किया गया।

काजोल ने अपने बॉलीवुड करियर में कई बेहतरीन फिल्में की, जिसमें ‘गुप्त’ शामिल है। इस फिल्म में काजोल एक नकारत्मक किरदार में नज़र आईं थीं और उनके इस किरदार को बेहद पसंद किया। इतना ही नहीं उन्हें इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड बेस्ट इन नेगेटिव रोल से भी सम्मनित किया गया। 

6 फिल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम किए

काजोल के नाम कुल 6 फिल्मफेयर और उनमें से 5 सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार हैं, जोकी एक कीर्तिमान है। वह यह कीर्तिमान अपनी मौसी नूतन के साथ साझा करती हैं।

आलोचकों ने काजोल की शादी के फैसले को ठहराया था गलत

काजोल की शादी अभिनेता अजय देवगन से 24 फरवरी 1999 हुई हैं। जिस समय काजोल की शादी हुई थी उस समय वह बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेस में शुमार थीं। आलोचकों ने काजोल के शादी के फैसले को गलत ठहराया था, आलोचकों का कहना था कि शादी के बाद काजोल का करियर पूरी तरह खत्म हो जायेगा पर ऐसा नहीं हुआ।  काजोल ने फिल्मों में काम करना जारी रखा। शादी के बाद उनकी फिल्म कभी ख़ुशी कभी गम ब्लॉकबस्टर हिट हुई। काजोल के दो बच्चे हैं- न्यासा देवगन, युग देवगन।

साउथ इंडियन फिल्म में नजर आएंगी काजोल

इन दिनों काजोल लगभग 20 सालों बाद फिर से साउथ इंडियन फिल्म 'वीआईपी 2' में एक्टर धनुष के साथ नजर आने वाली हैं। इससे पहले 1997 में आई तमिल फिल्म 'मिनसारा कनवू' में काजोल नजर आई थीं। साउथ के सुपरस्टार धनुष और काजोल की यह फिल्मस हिंदी में 'ललकार' के नाम से रिलीज होने वाली हैं। 'वीआईपी 2' का हिंदी ट्रेलर इसके तेलुगु ट्रेलर से काफी अलग है। 2014 की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'वीआईपी' की सीक्वल 'वीआईपी 2' का निर्देशन सौंदर्या रजनीकांत ने किया है, जो 28 जुलाई को रिलीज होने वाली है।

SRK के भी पूरे हुए 25 साल

इस वर्ष न सिर्फ काजोल ने ही बल्कि उनके पुराने दोस्त और सहकलाकार शाहरुख खान ने भी इस साल 25 जून को फिल्म जगत में अपने 25 साल पूरे किए हैं। हिंदी फिल्मों की सर्वाधिक लोकप्रिय जोड़ियों में शामिल काजोल-शाहरुख 'बाजीगर', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'कुछ कुछ होता है', 'माई नेम इज खान' और 'दिलवाले' जैसी कई फिल्मों में साथ काम कर चुके हैं।

दीवाना’ से हुई थी शुरुआत

बॉलीवुड में रोमांस के बादशाह माने जाने वाले किंग खान ने 'फौजी' और 'सर्कस' धारावाहिक से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। वहीं, साल 1990 में आई फिल्म ‘दीवाना’ से उन्होंने हिन्दी फिल्मों की शुरुआत की। वहीं, अब्बास मस्तान की फिल्म 'बाज़ीगर' और यश चोपड़ा की फिल्म 'डर' में उन्होंने 'एंटी हीरो' किरदार निभाया।

रोमांस किंग SRK

नकारात्मक भूमिकाओं से अभिनय की छाप छोड़ने वाले शाहरुख रोमांस किंग बन गए उनकी रोमांटिक फिल्मों में शामिल 'दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे', 'दिल तो पागल है', 'परदेस', 'कुछ कुछ होता है', 'मोहब्बतें', 'वीर-ज़ारा', 'कल हो ना हो', 'जब तक है जान' शामिल है। शाहरुख ने रोमांटिक नाटकों से लेकर ऐक्शन थ्रिलर जैसी शैलियों में 75 हिन्दी फिल्मों में अभिनय किया है। SRK 20 से अधिक रोमांटिक फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। इन दिनों शाहरुख इम्तियाज़ अली के निर्देशन में बनी अपनी अपकमिंग रोमांटिक फिल्म 'जब हैरी मेट सेजल' में अनुष्का शर्मा के साथ रोमांस करते नजर आएंगे। शाहरुख ने कई फिल्मों में नकारात्मक भूमिकाएं अदा की, जिनमें ‘डर’, ‘बाज़ीगर’ और ‘अंजाम’ शामिल है। शाहरुख कई प्रकार की भूमिकाओं में दिखे व भिन्न-भिन्न प्रकार की फिल्मों में भी काम किया, जिनमें रोमांस, हास्य, खेल व ऐतिहासिक ड्रामा से जुड़ी फिल्में शामिल हैं।

14 फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित शाहरुख

किंग खान अब तक 14 फिल्मफेयर पुरस्कार अपने नाम कर चुके हैं। वे और दिलीप कुमार ही ऐसे दो अभिनेता हैं जिन्होंने आठ बार फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता है। 2005 में भारत सरकार ने उन्हें भारतीय सिनेमा के प्रति उनके योगदान के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad