Advertisement

आईएफएफआई 2023 : सुशांत श्रीराम - "स्ट्रीमिंग हर कहानी को अपने दर्शक ढूंढने की अनुमति देती है"

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2023 में अमेजन प्राइम वीडियो ने एक राउंडटेबल कांफ्रेंस का आयोजन...
आईएफएफआई 2023 : सुशांत श्रीराम -

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2023 में अमेजन प्राइम वीडियो ने एक राउंडटेबल कांफ्रेंस का आयोजन किया। कांफ्रेंस का विषय था "किन कारणों से भारतीय कंटेंट में वैश्विक अपील है ?"।प्राइम वीडियो, भारत के कंट्री डायरेक्टर, सुशांत श्रीराम इस बातचीत में शामिल हुए। बातचीत का संचालन धर्मा कॉर्नरस्टोन (डीसीए) के सीओओ राजीव मसंद ने किया। पैनल में उद्योग जगत के अन्य प्रतिष्ठित नेताओं के साथ सह-पैनलिस्ट के रूप में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव (फिल्म) और एनएफडीसी के प्रबंध निदेशक श्री पृथुल कुमार भी शामिल थे। 

अपनी राय पेश करते हुए सुशांत श्रीराम ने कहा "मेरा मानना है कि हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उस निश्चित सफलता के बहुत करीब हैं क्योंकि जब आप अपनी कहानियों को इतनी शानदार ढंग से यात्रा करते हुए देखते हैं तो संकेत वहां मौजूद होते हैं"।सुशांत श्रीराम ने प्रामाणिक स्थानीय कहानी कहने की आवश्यकता के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि ये ऐसी कहानियां हैं जो स्थानीय दर्शकों को पसंद आती हैं और फिर पूरे देश में हिट हो जाती है।देश के बाहर के दर्शक पुष्पा: द राइज़ और कंतारा की कथाओं को खोजते और पसंद करते हैं । प्राइम वीडियो की स्थानीय भाषा सामग्री की 50% दर्शक संख्या घरेलू राज्यों के बाहर से आती है, जबकि भारतीय शीर्षकों की 25% दर्शक संख्या भारत के बाहर से आती है। अपनी बात जारी रखते हुए उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि हमारी कहानी कहने की शैली अविश्वसनीय रूप से समृद्ध हो गई है। हमारे पास महान कहानी कहने की दुनिया की कल्पना करने वाले निर्माता, स्टूडियो और प्रतिभाएं हैं, और स्ट्रीमिंग हर कहानी को अपने दर्शकों तक पहुंचने की पहुंच प्रदान करती है, हम पहले से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रहे हैं। उन्होंने फ़र्ज़ी , जुबली और मेड इन हेवन जैसी प्राइम वीडियो की मूल श्रृंखलाओं का उदाहरण दिया, जिन्हें न केवल देश के भीतर बल्कि बाहर भी पसंद किया गया था। जबकि फ़र्ज़ी को लॉन्च सप्ताहांत में 170 देशों और क्षेत्रों में दर्शकों द्वारा स्ट्रीम किया गया था और अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, बहरीन, सिंगापुर सहित भारत के अलावा कई देशों में प्राइम वीडियो पर शीर्ष 10 ट्रेंडिंग शीर्षक सूची में प्रवेश किया। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और मलेशिया, मेड इन हेवन ने अपने लॉन्च सप्ताहांत में अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और मलेशिया सहित 20 से अधिक देशों में प्राइम वीडियो पर शीर्ष 10 ट्रेंडिंग टाइटल सूची में प्रवेश किया। जुबली हर पुरस्कार शो में जीत की दौड़ में रही है, जिसमें मेलबोर्न के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ श्रृंखला का पुरस्कार भी शामिल है। 

स्वतंत्र, कम बजट या प्रयोगात्मक फिल्म निर्माताओं को अपनी फिल्मों के लिए घर नहीं मिलने के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव (फिल्म) और एनएफडीसी के प्रबंध निदेशक, श्री पृथुल कुमार ने विस्तार से बताया कि कुछ साल पहले, जब स्ट्रीमिंग सेवाएं मौजूद नहीं थीं, एक स्वतंत्र फिल्म निर्माता के लिए किसी प्रदर्शक के पास जाना और यहां तक कि अपनी फिल्मों को वितरित करने की कल्पना करना भी कठिन होता। हालांकि, उन्होंने कहा, स्ट्रीमिंग सेवाओं ने ऐसी फिल्मों और फिल्म निर्माताओं को ओटीटी पर अपनी फिल्मों के लिए घर ढूंढने में सक्षम बनाया है।

इस बिंदु पर आगे बताते हुए, उन्होंने कहा कि स्ट्रीमिंग सेवाओं ने सामग्री निर्माताओं को बड़े सपने देखने में मदद की है, भले ही उनके पास छोटे बजट हों, कुछ ऐसा जो वे प्री-स्ट्रीमिंग युग में करने में असमर्थ थे। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि सरकार के दृष्टिकोण से यह क्षेत्र काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और भारत में निवेश प्राप्त कर रहा है। 

इस सवाल का जवाब देते हुए कि क्या स्ट्रीमिंग विशेष रूप से बड़े बजट के स्टार वाहनों का डोमेन बन रही है, सुशांत ने 2023 में जारी प्राइम वीडियो के कंटेंट स्लेट का हवाला दिया, जिसमें शीर्षक और प्रतिभा की विविधता पर जोर दिया गया।उन्होंने आगे कहा, “हमने इस साल और पिछले 7 सालों में कई शो लॉन्च किए हैं, जो नए आने वाले क्रिएटर्स के साथ हैं। हमारे पास उत्पादन और विकास के विभिन्न चरणों में 100 से अधिक परियोजनाएं हैं। जबकि हम सफल फ्रेंचाइजी - मिर्ज़ापुर , द फैमिली मैन , पाताल लोक को वापस लाना जारी रखेंगे, हमारा सचेत प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि हम नए और आने वाले रचनाकारों के साथ भी काम करना जारी रखें। 

समग्र रचनात्मक पारिस्थितिकी तंत्र के साथ-साथ ग्राहकों पर डायरेक्ट-टू-स्ट्रीमिंग (डीटीएस) मॉडल के प्रभाव पर चर्चा करते हुए सुशांत ने कहा, “हमारा दृष्टिकोण बहुत सीधा रहा है, अगर यह एक अच्छी कहानी है तो हमें लगता है कि हमें इसे लाना चाहिए।” 240 से अधिक देशों और क्षेत्रों में ग्राहकों के लिए, हम इसे काम करने का एक तरीका ढूंढते हैं। डीटीएस ग्राहकों तक कहानियां पहुंचाने में सक्षम होने के हमारे प्रदर्शन का एक हिस्सा है। उन्होंने विस्तार से बताया कि कैसे प्राइम वीडियो ने न केवल डीटीएस मॉडल की शुरुआत की है, बल्कि माजा मा , अम्मू और आगामी ऐ वतन मेरे वतन जैसी मूल फिल्में भी बनाई है , और राम सेतु , नियत , आगामी योद्धा जैसी सह-प्रस्तुतियां भी बनाई हैं, जिसका प्रीमियर भी हुआ है। उन्होंने आगे कहा, “मेरा मानना है कि डायरेक्ट-टू-स्ट्रीमिंग एक जीत-जीत रही है।” विश्व स्तर पर ग्राहकों के लिए, साथ ही रचनाकारों के लिए वितरण के बारे में स्वतंत्र रूप से सोचने में सक्षम होना।"

स्ट्रीमिंग सामग्री की लंबी उम्र पर बात करते हुए, सुशांत ने कहा, “यह मनोरंजन का एक अविश्वसनीय रूप से विविध परिदृश्य है। कोई एक भाषा, शैली या एक प्रकार का ग्राहक नहीं है। हमें उस महाकाव्य का एहसास बहुत पहले ही हो गया था। 10 भाषाओं में, बहुत ही विविध शैलियों में, बहुत अलग-अलग प्रकार के ग्राहकों के लिए हमारी प्रोग्रामिंग हमें वास्तविकता से जोड़े रखती है।'' एक शो की लंबी उम्र का उदाहरण देते हुए उन्होंने मिर्ज़ापुर , पाताल लोक , द फैमिली मैन , मेड इन हेवन की बात की । उन्होंने कहा, “अगर आप 2018-19 को देखें, तो मिर्ज़ापुर ऐसा शो था जिसके बारे में किसी ने नहीं सुना था। अब हम इसे संस्कृति को परिभाषित करने वाला शो कहते हैं, लेकिन तब यह सिर्फ अच्छी तरह से बताई गई एक कहानी थी। मुझे लगता है कि अगर हम सही रचनाकारों और ईमानदार कहानी कहने का समर्थन करते हैं, तो शो बड़े संस्कृति-परिभाषित क्षण बन जाते हैं। 

आईएफएफआई में प्राइम वीडियो की भागीदारी इस बात का प्रमाण है कि वीडियो स्ट्रीमिंग क्षेत्र भारत की रचनात्मक अर्थव्यवस्था के विकास को सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, और वैश्विक क्षेत्र में भारतीय कहानियों, प्रतिभा और रचनाकारों को प्रदर्शित करने के लिए एक मजबूत मंच के रूप में कार्य कर रहा है। पिछले कुछ वर्षों में, IFFI ने खुद को असंख्य समृद्ध संस्कृतियों और सिनेमाई उत्कृष्टता के मिश्रण के रूप में स्थापित किया है, क्योंकि यह दुनिया की सबसे उत्कृष्ट फिल्मों और शो के साथ-साथ शानदार रचनाकारों, प्रतिभाओं और कहानीकारों को एक छत के नीचे लाता है। एशिया के सबसे पुराने फिल्म समारोहों में से एक के रूप में, यह समृद्ध सिनेमाई उत्कृष्टता, रचनात्मकता और नवीनता का जश्न मनाता है जो भारत और दुनिया भर के समृद्ध और विशाल मनोरंजन पारिस्थितिकी तंत्र का प्रतीक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad