Advertisement

रामोजी राव- एक बहुमुखी प्रतिभा, मीडिया और मनोरंजन उद्योग पर छोड़ी अमिट छाप

अनुभवी मीडिया हस्ती और बिजनेस टाइकून चौधरी रामोजी राव, जिनका शनिवार को हैदराबाद में निधन हो गया, एक...
रामोजी राव- एक बहुमुखी प्रतिभा, मीडिया और मनोरंजन उद्योग पर छोड़ी अमिट छाप

अनुभवी मीडिया हस्ती और बिजनेस टाइकून चौधरी रामोजी राव, जिनका शनिवार को हैदराबाद में निधन हो गया, एक बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे, जिनका काम मीडिया, आतिथ्य, एनबीएफसी, खाद्य और खुदरा स्टोर श्रृंखला जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अद्वितीय है।

रामोजी राव का सबसे बड़े प्रसारित तेलुगू दैनिक ईनाडु के संस्थापक और मामूली शुरुआत से एक टाइकून बनना पौराणिक है।

उनके द्वारा स्थापित कंपनियां - ईनाडु अखबार, ईटीवी चैनलों का गुलदस्ता, दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म सिटी रामोजी फिल्म सिटी, डॉल्फिन ग्रुप ऑफ होटल्स, मार्गादारसी चिट फंड, फिल्म निर्माण कंपनी उषाकिरण मूवीज, प्रिया फूड्स और अन्य ने हजारों लोगों को नौकरियां प्रदान कीं और जारी रखीं। उनका आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और अन्य जगहों पर लाखों लोगों के जीवन पर प्रभाव रहा। 

रामोजी राव ने एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया था। 16 नवंबर, 1936 को तटीय आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में जन्मे, उन्होंने 1962 में मार्गदर्शी चिट फंड की शुरुआत की, जो आंध्र प्रदेश और तेलंगाना और अन्य राज्यों में ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है। एक मध्यमवर्गीय किसान परिवार से आने वाले रामोजी राव ने 1969 में किसानों के लिए एक पत्रिका 'अन्नदाता' की शुरुआत के साथ मीडिया क्षेत्र में कदम रखा।

1974 में विशाखापत्तनम के बंदरगाह शहर में उनके द्वारा स्थापित ईनाडु ने अविभाजित आंध्र प्रदेश में समाचार पत्र उद्योग में क्रांति ला दी और कई संस्करणों के साथ सबसे बड़ा प्रसारित तेलुगु दैनिक बना हुआ है।

ईनाडु कई मायनों में अग्रणी बन गया क्योंकि रामोजी राव, जो अपनी समय की पाबंदी के लिए जाने जाते हैं, ने यह सुनिश्चित किया था कि अखबार पाठकों तक देरी से पहुंचने के बजाय सूर्योदय से पहले पहुंचे।

सरल तेलुगु के उपयोग, स्थानीय समाचारों की बढ़ी हुई कवरेज और प्रत्येक जिले के लिए विशेष संस्करणों ने अखबार को पाठकों के बीच बेहद लोकप्रिय बना दिया।

जब टीडीपी के संस्थापक एनटी रामा राव को 1984 में एक रक्तहीन तख्तापलट में सत्ता से बेदखल कर दिया गया था, जिसके कारण अंततः एनटीआर की सत्ता में वापसी हुई, तब ईनाडु का 'लोकतंत्र बहाल करने' का अभियान रामोजी राव के जीवन में एक मील का पत्थर है।

प्राकृतिक आपदाओं के बाद ईनाडु राहत कोष के माध्यम से एकत्र किए गए धन से कई राज्यों में स्थायी घर और स्कूल बनाए गए हैं। इंटरनेट के आगमन के साथ ईनाडु द्वारा गढ़े गए कई तेलुगु शब्द तेलुगु शब्दकोष का हिस्सा बन गए हैं।

दूरदर्शन का एकाधिकार समाप्त होने के बाद ईटीवी तेलुगु के पहले सैटेलाइट मनोरंजन चैनलों में से एक था। ईटीवी कुछ ही समय में घर-घर में मशहूर हो गया। ईटीवी के चैनलों का समूह जल्द ही विस्तारित हो गया, जिसमें तेलुगु और कन्नड़, बंगाली, हिंदी और अन्य भाषाओं में ईटीवी समाचार शामिल थे।

ईटीवी पर लगभग दो दशकों तक दिवंगत एसपी बालासुब्रमण्यम द्वारा प्रस्तुत एक संगीत शो 'पडुथा तेयागा' ने हजारों उभरते गायकों को पेश किया। रामोजी फिल्म सिटी को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म सिटी के रूप में मान्यता दी गई है।

एसएस राजामौली की प्रसिद्ध 'बाहुबली' सहित लगभग सभी भारतीय भाषाओं की हजारों फिल्मों और कुछ हिंदी ब्लॉकबस्टर फिल्मों की शूटिंग हैदराबाद के बाहरी इलाके में रामोजी फिल्म सिटी में की गई है।

प्रिया फूड्स द्वारा निर्मित अचार का प्रिया ब्रांड देश के कई हिस्सों में एक घरेलू नाम है और अमेरिका जैसे विदेशी देशों में भी लोकप्रिय है। कम बजट और अक्सर सामाजिक विषयों पर फिल्म बनाने की रामोजी राव की अनूठी शैली ने उन्हें प्रशंसा दिलाई।

ऑस्कर विजेता संगीतकार एम एम कीरावनी और जूनियर एनटीआर सहित लोकप्रिय फिल्मी हस्तियां या तो रामोजी राव द्वारा बनाई गई फिल्मों से परिचित हुईं या सफल हुईं।

रामोजी राव को 2016 में दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। वह कई अन्य पुरस्कारों और विभिन्न विश्वविद्यालयों से मानद डॉक्टरेट के भी प्राप्तकर्ता थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad