Advertisement

बिहार में आधी रात को साफ हुई चुनावी पिक्चर, एनडीए को 125 तो महागठबंधन को मिली 110 सीटें

बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों के नतीजे सामने आ गए हैं। बिहार में आधी रात को चुनावी पिक्चर साफ हुई।...
बिहार में आधी रात को साफ हुई चुनावी पिक्चर, एनडीए को 125 तो महागठबंधन को मिली 110 सीटें

बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों के नतीजे सामने आ गए हैं। बिहार में आधी रात को चुनावी पिक्चर साफ हुई। आंकड़ों पर नजर डालें तो एनडीए के खाते में 125 सीटें आई हैं जबकि शुरुआती लड़ाई में आगे चल रहा महागठबंधन 110 पर ही रुक गया। बिहार बीजेपी ने एनडीए को बहुमत मिलने का दावा किया। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार की जनता और  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई दी है। बिहार चुनाव में एनडीए के अच्‍छे प्रदर्शन पर दोनों नेताओं ने मंगलवार को बातचीत की।

बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि एनडीए बिहार में सरकार बनाने के लिए तैयार है क्योंकि गठबंधन ने 125 सीटों पर जीत हासिल कर ली है। जायसवाल ने गठबंधन की जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व को दिया। बता दें, 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 122 सीट का है।

चुनाव आयोग के अनुसार, एनडीए के हिस्से में अभी तक 125 सीटें आई हैं। जबकि महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं। चुनाव आयोग के ताजा रुझान के अनुसार, एनडीए, महागठबंधन पर बढ़त बनाए हुए है और उसे सामान्य बहुमत मिल गया है। एनडीए को नतीजों में 125 सीटों पर जीत हासिल हो गई है।

एनडीए में सीटों की बात करें तो बीजेपी खाते में 74 सीटें आयी हैं। वहीं एनडीए के अन्य सयोगियों की बात करें तो जेडीयू को 43, वीआईपी को 4 और हम को 4 मिली हैं। वहीं महागठबंधन मे आरजेडी को 76, कांग्रेस को 19 और लेफ्ट को 16 सीटें मिली हैं।

वोट प्रतिशत की बात करें तो सबसे ज्यादा वोट शेयर 23.1 प्रतिशत आरजेडी के खाते में गया है। वहीं, कांग्रेस के हिस्से 9.48% और लेफ्ट के हिस्से 1.48% वोट गया है। एनडीए की बात करें तो बीजेपी ने 19.46%, जेडीयू ने 15.38% वोट पर कब्जा जमाया है।

 

अमित शाह ने ट्वीट कर जताया आभार

 

बिहार विधानसभा चुनाव में जीत पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार की जनता का आभार जताया। उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट किए। ट्वीट में शाह ने लिखा, बीजेपी विकास, विश्वास और प्रगति की प्रतीक है।आज बिहार विधानसभा चुनाव और देश के विभिन्न राज्यों के उपचुनावों में भाजपा को मिले अभूतपूर्व समर्थन के लिए जनता को नमन। जीत के लिए नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा और समस्त भाजपा कार्यकर्ताओं को बधाई। चुनावों में जनता ने जिस उत्साह से नरेंद्र मोदी और एनडीए की नीतियों में अपना समर्थन जताया वो सचमुच अद्भुत है। यह परिणाम न सिर्फ कोरोना के विरुद्ध मोदी सरकार की सफल लड़ाई में गरीब, मजदूर, किसान और युवाओं के विश्वास को दिखात है बल्कि देश को गुमराह करने वालों के लिए सबक भी है।

 

अमित शाह ने बिहार में विकास, प्रगति और सुशासन को पुनः चुनने के लिए प्रदेश के सभी भाइयों-बहनों का हृदय की गहराइयों से आभार व्यक्त किया। कहा कि मैं विशेषकर बिहार के युवाओं और महिलाओं को साधुवाद देता हूं जिन्होंने बिहार में सुरक्षा और उज्ज्वल भविष्य को चुनकर एनडीए की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई।

 

अपने आखिरी ट्वीट में शाह ने लिखा, बिहार के हर वर्ग ने फिर एक बार खोखलेवादे, जातिवाद और तुष्टिकरण की राजनीति को सिरे से नकार कर एनडीए के विकासवाद का परचम लहराया है। यह हर बिहारवासी की आशाओं और आकांक्षाओं के साथ ही नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के डबल इंजन विकास की जीत है।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad