Advertisement

बिहार के स्कूलों में दीपावली समेत कई त्योहारों की छुट्टियों में कटौती, गिरिराज सिंह ने लगाए आरोप

बिहार शिक्षा विभाग ने सितंबर से दिसंबर के बीच सरकारी स्कूलों में त्योहारी छुट्टियों की संख्या 23 से...
बिहार के स्कूलों में दीपावली समेत कई त्योहारों की छुट्टियों में कटौती, गिरिराज सिंह ने लगाए आरोप

बिहार शिक्षा विभाग ने सितंबर से दिसंबर के बीच सरकारी स्कूलों में त्योहारी छुट्टियों की संख्या 23 से घटाकर 11 कर दी है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि संभव है कि कल वहां शरिया लागू हो जाए और हिंदू त्योहार मनाने पर रोक लग जाए।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के आदेश के अनुसार, सभी राजकीय / राजकीयकृत / प्रारंभिक एवं माध्यमिक/ उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अवकाश एवं समय-सारणी में तारतम्यता लाने के उद्देश्य से वर्ष 2023 के बचे हुए दिनों के अवकाशों के लिए एक सूची जारी की गई है।

इस सूची के मुताबिक, पूर्व की घोषणा से विपरीत अब स्कूलों में रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं होगी। इसके अलावा बिहार के स्कूलों में दीपावली से लेकर छठ पूजा तक 9 दिनों की छुट्टी को घटाकर 4 दिन कर दिया गया है। पहले, दुर्गापूजा में स्कूलों में छह दिनों की छुट्टी हुआ करती थी, जिसे घटाकर अब रविवार जोड़कर तीन दिनों का कर दिया गया है।

इसे लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "शिक्षा विभाग, बिहार सरकार द्वारा दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। कल संभव है कि बिहार में शरिया लागू कर दी जाये और हिंदू त्योहार मनाने पर रोक लग जाए।"

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग के आदेश में कहा गया है कि प्राथमिक विद्यालयों में कम से कम 200 दिन तथा मध्य विद्यालयों में कम से कम 220 दिनों कर्यादिवस का प्रावधान है। चुनाव संबंधी/ प्राकृतिक आपदाओं/ विधि व्यवस्था/ विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के कारण विद्यालयों को बंद रखना पड़ता है, जिससे शिक्षा का नुकसान होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad