Advertisement

बोरा बेचने वाले शिक्षक को नीतीश सरकार ने किया निलंबित, टीचर ने पूछा- गुनाह क्या, मैंने आदेश का पालन किया

बिहार में सरकारी शिक्षकों से गैर-शैक्षणिक कार्य करवाने को लेकर हमेशा से सवाल उठता रहा है। अब स्कूल के...
बोरा बेचने वाले शिक्षक को नीतीश सरकार ने किया निलंबित, टीचर ने पूछा- गुनाह क्या, मैंने आदेश का पालन किया

बिहार में सरकारी शिक्षकों से गैर-शैक्षणिक कार्य करवाने को लेकर हमेशा से सवाल उठता रहा है। अब स्कूल के शिक्षकों से मिड-डे मील के लिए आने वाले अनाजों के खाली बोरी को शिक्षकों को निर्देश देकर बेचने के आदेश को लेकर चर्चाएं जोरों पर है। दरअसल, एक दिन पहले एक वीडियो आया था जिसमें कटिहार जिले के एक शिक्षक माथे पर बोरे की गठ्ठरियों को लेकर बाजार में बेचने के लिए आवाज दे रहे थे। शिक्षक का कहना था कि यदि बोरा नहीं बिकेगा तो उनका वेतन रोक दिया जाएगा। अब कटिहार के इस शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है। ये कार्रवाई जिला प्रशासन द्वारा विभाग के आदेश के बाद की गई है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उन्होंने सरकारी आदेशों का मजाक उड़ाया है।

ये भी पढ़ें- देखे वीडियो: “सरकार का बोरा, महंगा बोरा, नहीं बिकेगा तो वेतन नहीं मिलेगा... खरीद लीजिए प्लीज”, बिहार का ये शिक्षक क्यों कहने लगा ऐसा

पंचायत शिक्षक तमीजुद्दीन ने अब एक और वीडियो के जरिए सरकार से सवाल उठाते हुए अपनी बात रखी है। सरकारी शिक्षक ने कहा है, "मैं तो बस सरकारी आदेशों का पालन कर रहा था।" निलंबित शिक्षक ने 'हमसे का भूल हुई जो सज़ा हमको मिली' गाने के जरिए नीतीश सरकार से सवाल और गुहार- लगाई हैं।

शिक्षक ने तख्ती लटाकर बोरा बेचते हुए कहा था, "चाचा जी बोरा खरीद लीजिए, हम मास्टर हैं चाचा जी।चाचा बोरा नहीं बिकेगा तो मेरा वेतन रूक जाएगा चाचा। बोरा खरीद लीजिए प्लीज। एमडीएम (मिड-डे मील) का बोरा, सरकार का बोरा...। " अब शिक्षक पर कार्रवाई करते हुए उन्हें निलंबित कर दिया गया है।

राज्य के सरकारी माध्यमिक विद्यालय की एक पंचायत नियोजित शिक्षिका आउटलुक से बातचीत में कहती हैं, "आदेश दिया गया है कि विद्यालय में मध्याह्न भोजन के लिए आए अनाजों के खाली बोरे को बेचना है। सख्त निर्देश हैं। इन पैसे को विभाग के खाते में जमा करना है।" वहीं, एक अन्य सरकारी शिक्षक कहते हैं, "अब शिक्षक का यही काम है कि बोरा को बेचे। ठीक-ठाक स्थिति में बोरा रहे तो कोई बात भी है। अधिकांश बोरे फटे-पुराने हैं।"

दरअसल, शिक्षा विभाग की ओर से साल 2014-15 और 2015-16 में विद्यालयों को उपलब्ध कराए गए मध्यान्ह भोजन में चावल के खाली बोरे को बिक्री करने और पैसे जमा करने का आदेश जारी किया गया है। यही नहीं सरकार ने खाली बोरे का मूल्य 10 रुपया प्रति बोरा निर्धारित कर दिया है। ऐसा नहीं करने पर कई प्रकार की कार्रवाई करने की बात की गई है। विद्यालयों में जो चावल के बोरे हैं, वो अधिकतर कटे-फटे हैं। जिसके चलते ग्राहक भी इसे लेने को लेकर सवाल पूछ रहे हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad