Advertisement

बिहार : विधानसभा में विधायकों के बीच हाथापाई की नौबत, तेजस्वी के बोलते ही शुरू हुआ बवाल

बिहार विधानसभा में शनिवार को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव की एक टिप्पणी को लेकर सत्ता पक्ष और...
बिहार : विधानसभा में विधायकों के बीच हाथापाई की नौबत, तेजस्वी के बोलते ही शुरू हुआ बवाल

बिहार विधानसभा में शनिवार को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव की एक टिप्पणी को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्षी दल के सदस्यों के बीच तीखी नोंक-झोंक हुई जिसके बाद बात हाथापाई तक चली गई। यहां तक कि सदन में मार्शलों को बीच बचाव करके विधायकों को एक दूसरे से अलग करना पड़ा। कुछ देर बाद सदन की कार्यवाही दोपहर को स्थगित कर दी गई। 

दरअसल शनिवार सुबह से ही विधानसभा में काफी हंगामा हो रहा था। विधानसभा में आने से पहले तेजस्वी ने आरोप लगाया कि राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय के मुजफ्फरपुर के बोचहा हाई स्कूल परिसर से शराब बरामदगी मामले में राज्य सरकार उन्हें बचा रही है। इतना ही नहीं सदन में इस मामले से संबंधित पुख्ता सबूत पेश करने की अनुमति देने की मांग को लेकर हंगामा हो गया।

सदन में पक्ष-विपक्ष के बीच हुई तनातनी

विधानसभा में शनिवार को शून्य काल के दौरान विपक्षी दल के सदस्यों की अनुपस्थिति में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अस्वीकृत कार्यस्थगन प्रस्ताव को कम से कम एक बार पढ़ने की अनुमति मांगी। इस पर ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि यदि प्रतिपक्ष के नेता को कार्यस्थगन प्रस्ताव नोटिस पढ़ने की अनुमति दी गई तो इससे गलत परिपाटी शुरू होगी।

सभाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने राजद की रेखा देवी को कार्यस्थगन प्रस्ताव नोटिस पढ़ने की अनुमति दी और स्पष्ट किया कि सदन की कार्यवाही स्थापित नियमावली के तहत संचालित होती है। रेखा देवी ने कहा कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू है, लेकिन सरकार के संरक्षण में इसकी घर-घर डिलिवरी हो रही है। इस मामले में मंत्री राय की संलिप्तता के पुख्ता प्रमाण मिलने के बाद जनता में भारी आक्रोश है। उन्होंने सरकार के संरक्षण में राज्य में शराब की अवैध बिक्री की जांच कराये जाने की मांग की।

नेता प्रतिपक्ष ने शराब बरामदगी मामले में मंत्री राय के खिलाफ मौजूद प्रमाण के सिलसिले में आसन का ध्यान आकृष्ट कराने की कोशिश की। उन्होंने राय के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की। इस पर सभाध्यक्ष ने कहा कि सदन में यह मुद्दा पहले उठाया जा चुका है और सोमवार को सभी राजनीतिक दलों की होने वाली बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। हालांकि यादव ने मंत्री राय के खिलाफ मौजूद सबूत हो सदन में पेश करने की अनुमति दिये जाने की मांग की।

एनडीए सरकार की बर्खास्तगी को लेकर राज्यपाल को ज्ञापन

नीतीश मंत्रिमंडल में सम्मिलित शराब तस्करी व गंभीर आपराधिक मामलों में लिप्त दागी मंत्रियों के साथ साथ जनविरोधी एनडीए सरकार की बर्खास्तगी को लेकर विपक्ष के माननीय सदस्यों के साथ राजभवन पैदल मार्च कर राज्यपाल महोदय को ज्ञापन सौंपा। 

शराब तस्करी कांड में नीतीश पर साधा निशाना

शनिवार को तेजस्वी ने अपने एक ट्वीट में लिखा "मुख्यमंत्री जी खुलेआम शराब तस्करी कांड में फँसे अपने मंत्री को बचा शराबबंदी की नौटंकी रच पूरे राज्य को गुमराह कर रहे हैं। हमने सबूत सहित मंत्री के कारनामों का खुलासा किया है? क्या खुलासे बाद भी कुर्सी ख़ातिर नैतिकता त्याग लोकलाज बेच मुख्यमंत्री जी अब भी मंत्री जी को बचाएँगे?"

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad