Advertisement

काली पोस्टर विवाद: आगा खां संग्रहालय ने हटाई डॉक्यूमेंट्री की प्रस्तुति, हिंदुओं को ठेस पहुंचाने का अफसोस

काली पोस्टर विवाद पर आगा खान संग्रहालय ने सफाई दी है। संग्रहालय ने कहा है कि वह हिंदू और अन्य धार्मिक...
काली पोस्टर विवाद: आगा खां संग्रहालय ने हटाई डॉक्यूमेंट्री की प्रस्तुति, हिंदुओं को ठेस पहुंचाने का अफसोस

काली पोस्टर विवाद पर आगा खान संग्रहालय ने सफाई दी है। संग्रहालय ने कहा है कि वह हिंदू और अन्य धार्मिक समुदायों के सदस्यों को ठेस पहुंचाने के लिए "गहरा खेद" करता है और ओटावा में भारतीय मिशन के आग्रह के बाद वृत्तचित्र 'काली' की प्रस्तुति को हटा दिया है। 

टोरंटो स्थित फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलई ने शनिवार को ट्विटर पर अपनी डॉक्यूमेंट्री 'काली' का पोस्टर साझा किया, जिसमें देवी को धूम्रपान करते और हाथ में एलजीबीटीक्यू झंडा पकड़े हुए दिखाया गया है।

पोस्टर ने हैशटैग 'अरेस्ट लीना मणिमेकलई' के साथ सोशल मीडिया पर तूफान ला दिया, और आरोप लगाया कि फिल्म निर्माता ने धार्मिक भावनाओं को आहत किया है। 'गौ महासभा' नाम के एक समूह के एक सदस्य ने कहा कि उन्होंने दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

ट्विटर पर हंगामे पर प्रतिक्रिया देते हुए, संग्रहालय ने एक बयान में कहा कि उसे "गहरा खेद है" कि काली ने "अनजाने में हिंदू और अन्य धार्मिक समुदायों के सदस्यों को अपराध का कारण बना दिया।"

संग्रहालय की प्रतिक्रिया ओटावा में भारतीय उच्चायोग द्वारा सोमवार को कहा गया था कि उसे कनाडा में हिंदू समुदाय के नेताओं से शिकायत मिली थी कि फिल्म के पोस्टर पर "हिंदू देवताओं के अपमानजनक चित्रण" के तहत 'अंडर' के हिस्से के रूप में दिखाया गया है। टोरंटो में हमारे महावाणिज्य दूतावास ने कार्यक्रम के आयोजकों को इन चिंताओं से अवगत कराया है।  हमें यह भी बताया गया है कि कई हिंदू समूहों ने कार्रवाई करने के लिए कनाडा में अधिकारियों से संपर्क किया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad