Advertisement

असम और मेघालय के मुख्यमंत्री सीमा विवादों को लेकर करेंगे चर्चा, कई और मुद्दों पर भी होगी बात

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा और मेघालय के उनके समकक्ष कॉनराड संगमा छह शेष क्षेत्रों में दोनों...
असम और मेघालय के मुख्यमंत्री सीमा विवादों को लेकर करेंगे चर्चा, कई और मुद्दों पर भी होगी बात

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा और मेघालय के उनके समकक्ष कॉनराड संगमा छह शेष क्षेत्रों में दोनों राज्यों के बीच सीमा विवादों के समाधान पर चर्चा करने के लिए शनिवार शाम को यहां मुलाकात करेंगे। 

एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्रियों के 26 सितंबर को असम-मेघालय सीमा पर कार्बी आंगलोंग और पश्चिम जैंतिया जिलों के दो सीमावर्ती गांवों के निवासियों के बीच हुई झड़प को लेकर भी चर्चा करने की संभावना है। शेष छह विवादित क्षेत्रों में मुद्दों को सुलझाने के लिए दोनों पड़ोसी राज्यों के बीच नियमित अंतराल पर आधिकारिक स्तर की बातचीत होती रहती है।

उन्होंने कहा कि शर्मा और संगमा की आखिरी बार मुलाकात 24 मई को हुई थी और वे सीमा मुद्दे को सुलझाने के लिए चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए फिर से मिलने पर सहमत हुए थे। तब दोनों मुख्यमंत्रियों ने दोनों राज्यों के कार्बी आंगलोंग-पश्चिम जैंतिया हिल्स जिलों की सीमा पर विवादित क्षेत्रों का दौरा करने पर सहमति व्यक्त की थी। मेघालय को 1972 में असम से अलग कर एक अलग राज्य बनाया गया था। इसने असम पुनर्गठन अधिनियम, 1971 को चुनौती दी थी, जिसके कारण दोनों राज्यों के बीच 884.9 किलोमीटर लंबी सीमा के 12 क्षेत्रों में विवाद पैदा हो गया था।

शर्मा ने मई, 2021 में पदभार संभालने पर घोषणा की थी कि उनकी प्राथमिकता असम के पड़ोसी राज्यों के साथ लंबे समय से जारी सीमा विवादों को हल करना है। इसके बाद, इन विवादों का चरणबद्ध तरीके से हल करने के लिए अगस्त 2021 में तीन क्षेत्रीय समितियां स्थापित की गई थी।असम और मेघालय ने 29 मार्च, 2022 को 12 में से छह स्थानों पर अपने पांच दशक पुराने सीमा विवाद को सुलझाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad