Advertisement

हिमाचल के बद्दी में कॉस्मेटिक फैक्ट्री में आग लगने से 1 की मौत, 31 घायल

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के बद्दी औद्योगिक क्षेत्र में दोपहर में एक फैक्ट्री में आग लगने के बाद...
हिमाचल के बद्दी में कॉस्मेटिक फैक्ट्री में आग लगने से 1 की मौत, 31 घायल

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के बद्दी औद्योगिक क्षेत्र में दोपहर में एक फैक्ट्री में आग लगने के बाद शुक्रवार शाम एक महिला को मृत अवस्था में पीजीआईएमईआर लाया गया और 31 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर) ने एक बयान जारी कर पीजीआईएमईआर में भर्ती बद्दी फैक्ट्री में लगी आग के पीड़ितों की स्थिति बताई। यह कहा,  "2 फरवरी की शाम को, पांच मरीजों ने एडवांस्ड ट्रॉमा सेंटर, पीजीआईएमईआर को सूचना दी। इन मरीजों को बद्दी फैक्ट्री में आग लगने की घटना का शिकार बताया गया है। पांच मरीजों में से एक पीड़ित की मौत हो गई है।"

सोलन जिले के बद्दी के रहने वाले चारों चरण सिंह (22), प्रेम कुमारी (27), आरती (25) और गीता (25) को रीढ़/सिर में चोटें आई हैं और मामूली रूप से झुलस गए हैं। ये सभी मरीज हैं, पीजीआईएमईआर के बयान के अनुसार, पीजीआईएमईआर के चिकित्सा अधीक्षक और आधिकारिक प्रवक्ता विपिन कौशल ने कहा, स्थिर और आवश्यक कार्य किया जा रहा है और उपचार प्रदान किया जा रहा है।

सोलन के उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने कहा कि जब आग लगी तो फैक्ट्री में 50 से अधिक लोग मौजूद थे। उन्होंने घटनास्थल पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "लोग अपनी जान बचाने के लिए इमारत की पहली और दूसरी मंजिल से कूद गए और उन्हें हाथ, पैर और यहां तक कि रीढ़ की हड्डी पर भी कई चोटें आईं।" उन्होंने कहा कि आग लगने के पीछे का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। पता लगाया जा रहा है और एक फोरेंसिक टीम काम पर लगी हुई है।

शर्मा ने कहा, "कुछ लोग अपने घरों में भाग गए और उनके नामों का सत्यापन किया जा रहा है, जबकि कई अन्य अभी भी लापता हैं और उनका पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।" प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि कॉस्मेटिक सामग्री से निकलने वाले घने धुएं से अग्निशमन अभियान में बाधा आई और कर्मचारी सुरक्षा के लिए इमारत के ऊपर चढ़ गए।

कई घंटों तक आग पर काबू पाने वाली दमकल गाड़ियों को आग पर काबू पाने में कड़ी मेहनत करनी पड़ी क्योंकि इत्र और अन्य सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले ज्वलनशील पदार्थ भी आग पकड़ रहे थे।एनआर अरोमा में शुक्रवार दोपहर करीब 2:45 बजे भीषण आग लग गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad