Advertisement

यूपी की इटावा जेल से दो कैदी फरार, एक की रेल हादसे में मौत

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में जेल से दो कैदी भागने में सफल हो गए। पुलिस के अनुसार ये कैदी रविवार की...
यूपी की इटावा जेल से दो कैदी फरार, एक की रेल हादसे में मौत

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में जेल से दो कैदी भागने में सफल हो गए। पुलिस के अनुसार ये कैदी रविवार की सुबह जेल की दीवार पर चढ़कर भाग गए। भागते हुए इनमें एक कैदी ट्रेन की चपेट में आ गया। जिससे उसकी मौत हो गई। जेल के निकट रेलवे लाइन है।

सुबह दो बजे जेल की दीवार पर चढ़कर भागे

अधिकारियों ने बताया कि हत्या के अलग-अलग मामलों में आजीवन कारावास की सजा काट रहे रमानंद और चंद्र प्रकाश रविवार की तड़के दो बजे लोहे की सरिया और पेड़ की शाखाओं से सहारे जेल की दीवार पर चढ़ गए। जेल अधीक्षक राज किशोर सिंह ने बताया कि इसकी जानकारी एक घंटे बाद तब हुई जब डिप्टी जेल जगदीश प्रसाद नियमित निरीक्षण के लिए निकले। इसके बाद दोनों कैदियों की तलाश शुरू की गई।

ट्रेन पकड़ने की जल्दबाजी में हुआ हादसा, दूसरे कैदी की तलाश

जेल अधिकारी के अनुसार तलाश के समय ही रेलवे पुलिस से सूचना मिल कि एक व्यक्ति ट्रेन की चपेट में आ गया है। उसकी पहचान 45 वर्षीय रमानंद के रूप में की गई। शुरुआती जांच से पता चला है कि ट्रेन पकड़ने की जल्दबाजी में रमानंद दुर्घटना का शिकार हो गया। दूसरे फरार कैदी चंद्र प्रकाश को पकड़ने के लिए तलाश तेज कर दी गई है।

जेल में गंभीर लापरवाही के संकेत मिले

जेल अधीक्षक ने जेल प्रशासन की ओर से लापरवाही बरते जाने की बात मानी और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही। जिला अधिकारी जितेंद्र बहादुर सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने जेल का दौरा किया। जिलाधिकारी ने बताया कि मध्य रात्रि से सुबह चार बजे के बीच तैनात अधिकारियों के स्तर पर लापरवाह बरते जाने के संकेत मिले हैं। आयरन कटर जेल के भीतर पहुंचने की बात गंभीर गड़बड़ी का संकेत देती है। इस घटना की मेजिस्ट्रीयल जांच के आदेश दिए गए हैं और शुरुआती रिपोर्ट सरकार को भेजी गई है।

जेल के चार वार्डन निलंबित

इस बीच जेल उप महानिरीक्षक कानपुर रेंज वी. पी. त्रिपाठी भी मौके पर पहुंच गए हैं। गंभीर चूक के लिए मुख्य वार्डन और तीन वार्डनों को निलंबित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह गंभीर चूक का मामला है। शुरुआती जांच से मुख्य वार्डन और तीन अन्य वार्डनों की लापरवाही दिखाई देती है। उन्हें निलंबित किया गया है। अगर कोई अन्य जेल अधिकारी दोषी पाया जाएगा तो उसके भी खिलाफ जांच शुरू की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad