Advertisement

भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के 7 नेता मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हुए शामिल

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और श्रीलंका के...
भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के 7 नेता मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हुए शामिल

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे सहित भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के शीर्ष नेताओं ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, उनके भूटानी समकक्ष शेरिंग तोबगे और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ भी राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह में शामिल हुए।

मोदी ने लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली। इससे कुछ दिन पहले ही भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने लोकसभा चुनावों में 543 में से 293 सीटें हासिल की थीं।

मोदी के साथ, वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली, जो प्रधानमंत्री द्वारा निरंतरता और अनुभव पर जोर देने का संकेत है क्योंकि वे अपने दूसरे कार्यकाल में वरिष्ठ पदों पर थे। पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा पांच साल बाद कैबिनेट में लौटे, जबकि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर मोदी कैबिनेट में नए चेहरों में शामिल थे।

भाजपा नेता पीयूष गोयल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, धर्मेंद्र प्रधान और भूपेंद्र यादव, जो पहले राज्यसभा में थे, लेकिन अब लोकसभा के लिए चुने गए हैं, मंत्री के रूप में बरकरार रखे गए लोगों में शामिल हैं। विदेशी नेता राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में अग्रिम पंक्ति में बैठे थे। हसीना और अफीफ शनिवार को दिल्ली पहुंचे, जबकि मुइज्जू, प्रचंड, विक्रमसिंघे, जगन्नाथ और तोबगे रविवार को पहुंचे।

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा कि भारत द्वारा अपनी 'पड़ोसी पहले' नीति और 'सागर' दृष्टिकोण को दी गई सर्वोच्च प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए सात देशों के नेताओं को समारोह में आमंत्रित किया गया था। भारत, सागर या क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास के व्यापक नीति ढांचे के तहत हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के साथ सहयोग कर रहा है।

क्षेत्रीय समूह सार्क (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) देशों के नेताओं ने मोदी के पहले शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था, जब उन्होंने 2014 में भाजपा की भारी चुनावी जीत के बाद प्रधानमंत्री के रूप में बागडोर संभाली थी। बिम्सटेक देशों के नेताओं ने 2019 में मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था, जब वह लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने थे। भारत के अलावा, बिम्सटेक (बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल) में श्रीलंका, बांग्लादेश, म्यांमार, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं।

विदेशी नेताओं में, मुइज़ू को आमंत्रित करने का निर्णय महत्वपूर्ण हो गया क्योंकि यह भारत और मालदीव के बीच तनावपूर्ण संबंधों की पृष्ठभूमि में आया था। पिछले साल 17 नवंबर को द्वीप राष्ट्र के राष्ट्रपति बनने के बाद मुइज़ू की यह पहली भारत यात्रा है।

चीन समर्थक अपने विचारों के लिए जाने जाने वाले मुइज़ू के शीर्ष पद का कार्यभार संभालने के बाद से भारत और मालदीव के बीच संबंध गंभीर तनाव में आ गए हैं। शपथ लेने के कुछ ही घंटों के भीतर उन्होंने अपने देश से भारतीय सैन्य कर्मियों को वापस बुलाने की मांग की थी। इस महीने की शुरुआत में भारतीय सैन्य कर्मियों की जगह नागरिकों को नियुक्त किया गया था।

मोदी विदेशी नेताओं के साथ अलग से द्विपक्षीय बैठकें कर सकते हैं। हालाँकि, भाजपा हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर सकी, लेकिन पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 293 सीटें हासिल कीं। निचले सदन में बहुमत का आंकड़ा 272 है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad