Advertisement

किसी भी भाषा में 'आतंकवादी आतंकवादी होता है', किसी को भी इसे माफ करने या उसका बचाव करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए: जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा कि किसी भी भाषा में ''आतंकवादी आतंकवादी होता है'' और किसी को भी...
किसी भी भाषा में 'आतंकवादी आतंकवादी होता है', किसी को भी इसे माफ करने या उसका बचाव करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए: जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा कि किसी भी भाषा में ''आतंकवादी आतंकवादी होता है'' और किसी को भी अलग-अलग व्याख्या के आधार पर आतंकवाद को माफ करने या उसका बचाव करने की इजाजत नहीं देनी चाहिए। जयशंकर की यह टिप्पणी सिंगापुर में भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत के दौरान आई।

इस सवाल का जवाब देते हुए कि भारतीय अधिकारी अपने वैश्विक समकक्षों के साथ संवेदनशील और भाषाई रूप से भिन्न विषयों पर कैसे विचार करते हैं, मंत्री ने कहा कि कूटनीति में, विभिन्न देश अपनी संस्कृति, परंपराओं और कभी-कभी अपनी भाषा या अवधारणाओं को बहस के लिए लाते हैं। उन्होंने कहा, "यह भी स्वाभाविक है कि अलग-अलग दृष्टिकोण होंगे। और कूटनीति का मतलब इसे सुलझाने और किसी तरह के समझौते पर पहुंचने का रास्ता ढूंढना है।"

जयशंकर ने कहा कि हालांकि कुछ मुद्दे ऐसे होते हैं जब स्पष्टता होती है और कोई भ्रम नहीं होता है। उन्होंने आतंकवाद का उदाहरण देते हुए कहा, ''आप इसे किसी भी भाषा में ले सकते हैं, लेकिन आतंकवादी किसी भी भाषा में आतंकवादी ही होता है।'' उन्होंने किसी भी देश का जिक्र किए बिना कहा, "आतंकवाद जैसी किसी चीज को कभी भी माफ करने या बचाव करने की अनुमति न दें क्योंकि वे एक अलग भाषा या एक अलग स्पष्टीकरण का उपयोग कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि ऐसे मुद्दे हो सकते हैं जहां दो राष्ट्रों के वास्तव में अलग-अलग दृष्टिकोण हो सकते हैं और "ऐसे मुद्दे भी होंगे जब उन्हें औचित्य के रूप में बहाने के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।" उन्होंने कहा कि व्यक्ति को अंतर पहचानने और इससे निपटने का तरीका ढूंढने में सक्षम होना चाहिए।

अपने संबोधन में, जयशंकर ने स्वतंत्रता संग्राम के दिनों के भारत-सिंगापुर संबंधों का जिक्र किया जब सुभाष चंद्र बोस ने भारतीय राष्ट्रीय सेना की स्थापना की और 'दिल्ली चलो' का आह्वान किया। “वह (नेता जी) हमारे पूरे देश के लिए एक प्रत्यक्ष प्रेरणा बने हुए हैं,” जयशंकर ने कहा, जब वह नेताजी पर सिंगापुर निर्मित लघु फिल्म की स्क्रीनिंग में लगभग 1,500 भारतीय प्रवासी सदस्यों के साथ शामिल हुए।

जैसे-जैसे भारत का वैश्वीकरण हुआ है, दोनों देशों के संबंध जो पूर्व की ओर देखो नीति और फिर पूर्व में काम करो नीति के रूप में शुरू हुए... अब भारत के हिंद-प्रशांत में शामिल होने तक पहुंच गए हैं - कहानी कई मायनों में वास्तव में सिंगापुर में शुरू हुई, जयशंकर ने बिजनेस के साथ साझा की -यहां भारतीय समुदाय केंद्रित है।

जयशंकर ने रेखांकित किया कि भारत जितना अधिक वैश्वीकरण करेगा, उसका हर पहलू सिंगापुर के साथ संबंधों की प्रगाढ़ता और गुणवत्ता में प्रतिबिंबित होगा। एशियाई वित्तीय केंद्र की तीन दिवसीय यात्रा पर आए जयशंकर ने कहा, “सिंगापुर भारत के वैश्वीकरण में हमारा भागीदार रहा है और वह भूमिका और सहयोग कुछ ऐसा है जिसे हम महत्व देते हैं।”

जयशंकर ने सिंगापुर स्थित भारतीय समुदाय को भारत में बुनियादी ढांचे के विकास की त्वरित गति के बारे में भी बताया और "भारत एक वैश्विक मित्र है" पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, “यह भारत है जो दबाव में नहीं आएगा, जो अपने मन की बात कह देगा। अगर उसे कोई विकल्प चुनना है, तो हम अपने नागरिकों के कल्याण के लिए विकल्प चुनेंगे... इसलिए, विचार अधिक मजबूत, अधिक सक्षम और कठिन रास्ता अपनाने को तैयार भारत का है।''  जयशंकर ने आश्वासन दिया कि यह एक ऐसा भारत है जो अपने नागरिकों और भारतीय मूल के लोगों की देखभाल करता है।

उन्होंने कहा, "जैसा कि अधिक से अधिक भारतीय दुनिया के विभिन्न हिस्सों में बसते हैं, उन्हें सुरक्षित करना, यदि वे किसी कठिन दौर में हैं तो उनकी भलाई सुनिश्चित करना, उन्हें घर लाना हमारी जिम्मेदारी है।" उदाहरण के तौर पर यूक्रेन और सूडान का हवाला दिया गया जहां भारतीय अन्य युद्धों के बीच फंसे हुए थे।

चंद्रमा पर चंद्रयान के उतरने से मिले वैश्विक सम्मान की ओर इशारा करते हुए उन्होंने जोर देकर कहा, "सक्षम भारत, कूटनीतिक भारत, सुधारित भारत, सुरक्षात्मक भारत... कई मायनों में नवोन्वेषी भारत।" एक भारत भी है जो विश्व का मित्र है. उन्होंने कोविड-19 के दौरान लगभग 100 देशों को टीकों की आपूर्ति की ओर इशारा करते हुए कहा, "दोस्ती अधिक दोस्ती को जन्म देती है।"

जयशंकर ने कहा, “और हम कठिनाइयों के समय आगे बढ़ते हैं।” उन्होंने कहा कि भारत ने द्वीप राज्य के आर्थिक संकट के दौरान श्रीलंका को 4.5 अरब अमेरिकी डॉलर का पैकेज दिया था। “आज हिंद महासागर में, अगर कोई समस्या है, और लाल सागर में बहुत कठिन स्थिति है, तो हमारे पास 21 जहाज़ हैं जो समुद्री डकैती से लड़ रहे हैं और जहाज़ों पर चढ़ रहे हैं और खोज रहे हैं।

जयशंकर ने भारत द्वारा प्रदान की जा रही वैश्विक सेवा के स्तर पर अनिवासी भारतीयों को बताया, "हमने पिछले तीन महीनों में 1,000 से अधिक खोज अभियान चलाए हैं।" ये जिम्मेदार भारत के उदाहरण हैं।” सिंगापुर गुजराती सोसाइटी के निमित शेध ने कहा, "यह बहुत ज्ञानवर्धक (संबोधन) था।" यहां जयशंकर संवाद में सिंगापुर स्थित व्यवसायी पुनीत पुष्करणा ने कहा, "मंत्री ने हमारे साथ साझा किया है कि भारत ने कितना लंबा सफर तय किया है, इससे हमें बहुत गर्व महसूस होता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad