Advertisement

अगस्ता वेस्टलैंड खरीद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीसगढ़ सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह से अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीद मामले में...
अगस्ता वेस्टलैंड खरीद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीसगढ़ सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह से अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीद मामले में पूछा है कि इसमें उनके बेटे का क्या हित था। कोर्ट ने सभी पक्षकारों को जबाव दाखिल करने को कहा है।

जस्टिस ए के गोयल और यू यू ललित की पीठ ने राज्य सरकार से खरीद में बरती गई अनियमितताओं तथा मुख्यमंत्री के बेटे के विदेशी खातों के कथित तौर पर लिंक के बारे में भी पूछा है। याचिका में कहा गया है कि जुलाई 2008 में अभिषेक सिंह के विदेशी बैंक खातों के तार इस खरीद घोटाले से जुड़े हैं।

मालूम हो कि इससे पहले 16  नवंबर 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीसगढ़ की  रमन सिंह सरकार से हेलीकॉप्टर खरीदने संबंधी फाइल तलब की थी। इसमें एक हफ्ते में राज्य सरकार को मूल दस्तावेज की फाइल कोर्ट में देने के निर्देश दिए गए थे। कोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा था कि आखिर अगस्ता हेलीकॉप्टर ही खरीदा जाएगा, यह फैसला किसने लिया। इसमें कहा गया कि यह जानना जरूरी है कि जब चीफ सेक्रेट्री ने नोट में किसी भी हेलीकॉप्टर की बात लिखी तो फिर अगस्ता के लिए ही टेंडर क्यों जारी हुआ।

याचिककर्ता की ओर से आरोप लगाया गया है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने इतालवी कंपनी अगस्ता-वेस्टलैंड से तय कीमत से ज़्यादा पैसे देकर हेलीकॉप्टर खरीदा। याचिका में राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और झारखंड में भी अगस्ता हेलिकॉप्टर खरीद से जुड़े दस्तावेज़ पेश किए गए। इसके साथ ही आरोप लगाया गया कि राज्य सरकार ने इसके लिए करोडों रुपये कमीशन दिए। असल में स्वराज अभियान ने जनहित याचिका दायर कर आरोप लगाया हैं कि छत्तीसगढ, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और झारखंड में भी अगस्ता हेलिकॉप्टर खरीद की घोटाला किया गया है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad