Advertisement

दिल्ली में हवा 'खराब', बारिश के बाद भी प्रदूषण से राहत नहीं, जानें आज का एक्यूआई

राजधानी दिल्ली में सोमवार को वायु गुणवत्ता का स्तर ‘गंभीर श्रेणी’ में पहुंच गया था, लेकिन बीते दिन...
दिल्ली में हवा 'खराब', बारिश के बाद भी प्रदूषण से राहत नहीं, जानें आज का एक्यूआई

राजधानी दिल्ली में सोमवार को वायु गुणवत्ता का स्तर ‘गंभीर श्रेणी’ में पहुंच गया था, लेकिन बीते दिन हुई बारिश से दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर थोड़ा कम हुआ है। राजधानी में सोमवार को पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहे, दिन बीतने के साथ ही दिल्ली में बारिश हुई, जिससे प्रदूषण में मामूली कमी दर्ज की गई। बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ गई है।

बारिश की वजह से मौसम हलका सा साफ हुआ है। सफर के मुताबिक, दिल्ली के कई इलाकों में अभी भी एक्यूआई खराब स्थिति में है। मंगलवार की सुबह कई लोगों ने बताया कि बीते दिन हुई बारिश की वजह से थोड़ा सुधार हुआ है। साथ ही थोड़ा अच्छा महसूस रह रहे हैं।

दिल्ली के कुछ इलाकों में सोमवार को हुई बूंदाबांदी के बाद भी प्रदूषण से राहत नहीं मिली। दिल्ली का एक्यूआई 400 के करीब रहा, जो बेहद खराब श्रेणी में है। वहीं, आधी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी को पार कर गया। आशंका है कि दिल्ली में अगले छह दिन तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में रहेगा। दिल्ली का प्रदूषण स्तर पूरे एनसीआर में सबसे ज्यादा रहा।

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr"><a href="https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#WATCH</a> | Air quality improves slightly in Delhi with the rainfall the city received yesterday. Visuals from Lodhi Road area where the air quality is in the &#39;Poor&#39; category as per SAFAR - India.<br><br>Visuals shot around 6:50 am) <a href="https://t.co/HVTIw3WPEa">pic.twitter.com/HVTIw3WPEa</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/1729326401588006975?ref_src=twsrc%5Etfw">November 28, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में दिल्ली सबसे ज्यादा प्रदूषित रही। यहां एक्यूआई 395 दर्ज किया गया है। जबकि गाजियाबाद में 300, ग्रेटर नोएडा में 361, गुरुग्राम में 311, फरीदाबाद में 364 और नोएडा में 334 एक्यूआई दर्ज किया गया।

राजधानी में बारिश के बाद अधिकतम तापमान में आंशिक गिरावट आई है, लेकिन न्यूनतम तापमान कम होने के बजाय और ज्यादा बढ़ गया है। अगले कुछ दिनों तक हवा की गति कम होने की वजह से प्रदूषण से राहत मिलने के आसार कम हैं। बुधवार को दिल्ली में कोहरा छाने का पूर्वानुमान है।

भारत मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली में आंशिक बादल छाए रहेंगे। दिन में मौसम साफ रहने की संभावना है। 28 नवंबर को दिल्ली में अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तक रहेगा। 29 और 30 नवंबर को अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री तक रह सकता है। बुधवार सुबह मध्यम स्तर का कोहरा छा सकता है। अधिक नमी की वजह से विजिबिलिटी कमजोर रहेगी। मौसम विज्ञानियों की सलाह है कि अगले कुछ दिनों तक लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है।

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली की हवा में सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। आनंद विहार में एक्यूआई 380, आरके पुरम में 370, पंजाबी बाग में 390 और आईटीओ में 360 दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण कम होगा। इसके साथ ही ठंडक में भी बढ़ोतरी होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad