Advertisement

15 दिसंबर से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ाने होंगी शुरू, इन मंत्रालयों ने मंथन के बाद लिया फैसला

भारत से 15 दिसंबर से भारत से इंटरनेशनल फ्लाइट्स का परिचालन 15 दिसंबर से फिर शुरू होने जा रहा है। सरकार ने 14...
15 दिसंबर से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ाने होंगी शुरू,  इन मंत्रालयों ने मंथन के बाद लिया फैसला

भारत से 15 दिसंबर से भारत से इंटरनेशनल फ्लाइट्स का परिचालन 15 दिसंबर से फिर शुरू होने जा रहा है। सरकार ने 14 देशों को छोड़कर बाकी देशों के लिये इंटरनेशनल ट्रैलविंग की इजाजत दे दी है। गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श करने के बाद सरकार ने ये निर्णय किया है। नागर विमानन मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

यूके, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, फिनलैंड, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, चीन, मॉरीशस, सिंगापुर बांग्लादेश, बोतस्वाना और जिम्बांवे और न्यूजीलैंड समेत 14 देशों को छोड़कर बाकी देशों के लिये रेग्युलर इंटरनेशनल फ्लाइट्स ऑपरेशन की शुरुआत 15 दिसंबर से होने जा रही है। इन 14 देशों में से कई देशों के साथ एयर बबल एग्रीमेंट के तहत फ्लाइट सेवा जारी है।

नागरिक उड्डन मंत्रालय ने कहा कि कमर्शियल इंटरनेशनल पैसेंजर सर्विसेज को फिर से शुरू करने के मामले में गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय से परामर्श किया गया है, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है। भारत ने कोरोना महामारी के मार्च 2020 में दस्तक देने के बाद इंटरनेशनल फ्लाइट्स के ऑपरेशन पर रोक लगा दी थी। हालांकि बाद में वंदे भारत फ्लाइट्स और बबल एग्रीमेंट के जरिये फ्लाइटस सेवा शुरू की गई जिन 14 देशों में इंटरनेशनल फ्लाइट सर्विस सेवा को रेग्युलर नहीं किया गया है। वहां बबल एग्रीमेंट के तहत इंटरनेशनल फ्लाइटस सेवा जारी रहेगी। एयर बबल पैक्ट के तहत दो देशों के बीच सिर्फ चुनिंदा एयरलाइंस के माध्यम से विशेष इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन किया जाता है। वहीं यात्रा करने के लिए कई कड़े प्रतिबंध होते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad