Advertisement

अमेरिका ने H-1B, L-1, EB-5 वीजा पर बढ़ाई फीस: जानिए भारतीयों के बीच लोकप्रिय इन गैर-आप्रवासी वीजा के बारे में

संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारतीयों के बीच लोकप्रिय एच-1बी, एल-1 और ईबी-5 सहित विभिन्न गैर-आप्रवासी वीजा के...
अमेरिका ने H-1B, L-1, EB-5 वीजा पर बढ़ाई फीस: जानिए भारतीयों के बीच लोकप्रिय इन गैर-आप्रवासी वीजा के बारे में

संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारतीयों के बीच लोकप्रिय एच-1बी, एल-1 और ईबी-5 सहित विभिन्न गैर-आप्रवासी वीजा के लिए शुल्क में भारी बढ़ोतरी की घोषणा की है। यह शुल्क वृद्धि, 2016 के बाद पहली, 1 अप्रैल, 2024 को प्रभावी होने वाली है। 1 अप्रैल से नया H-1B आवेदन वीज़ा शुल्क $460 से बढ़कर $780 हो जाएगा। अगले वर्ष से H-1B पंजीकरण शुल्क $10 से बढ़कर $215 हो जाएगा।

बुधवार को जारी एक संघीय अधिसूचना के अनुसार, एल-1 वीजा के लिए शुल्क $460 से बढ़कर $1,385 हो जाएगा और EB-5 वीजा (निवेशक वीजा) के लिए शुल्क $3,675 से बढ़कर $11,160 हो जाएगा।

होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने अपने संघीय अधिसूचना में उल्लेख किया है कि इन शुल्क समायोजनों के साथ-साथ संयुक्त राज्य नागरिकता और आव्रजन सेवाओं (यूएससीआईएस) द्वारा उपयोग किए जाने वाले फॉर्म और शुल्क संरचनाओं में बदलाव के परिणामस्वरूप शुद्ध लागत, लाभ और हस्तांतरण भुगतान होंगे।

गैर-आप्रवासी वीजा संयुक्त राज्य अमेरिका में विदेशी श्रमिकों के प्रवेश को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में योगदान करते हैं। ये गैर-आप्रवासी कार्य वीजा एक निर्दिष्ट अवधि के लिए अमेरिका में रोजगार चाहने वाले व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

आमतौर पर, नियोक्ता अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) के साथ एक याचिका दायर करके प्रक्रिया शुरू करता है। आगमन से पहले, कर्मचारी को वीज़ा के लिए भी आवेदन करना होगा। कुछ सामान्य गैर-आप्रवासी कार्य वीज़ा में एच वीज़ा, आई वीज़ा, एल वीज़ा, ओ वीज़ा और बहुत कुछ शामिल हैं।

यहां उन वीज़ाओं का अवलोकन दिया गया है जिनके शुल्क में वृद्धि हुई है और वे भारतीयों के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय हैं:

एच-1बी वीजा अमेरिकी नियोक्ताओं को विशेष ज्ञान और स्नातक की डिग्री या समकक्ष कार्य अनुभव की आवश्यकता वाले विशेष व्यवसायों के लिए विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करने में सक्षम बनाता है। ठहरने की अवधि शुरू में तीन साल है, जिसे छह साल तक बढ़ाया जा सकता है, जिसके बाद वीज़ा धारक फिर से आवेदन कर सकता है। एच-1बी वीजा को वार्षिक रूप से जारी करने पर कानूनी सीमाएं हैं।

EB-5 वीज़ा पात्र आप्रवासी निवेशकों को वैध स्थायी निवास प्राप्त करने की अनुमति देता है, जिसे आमतौर पर "ग्रीन कार्ड" स्थिति के रूप में जाना जाता है। अर्हता प्राप्त करने के लिए, निवेशकों को अमेरिकी व्यवसाय में पर्याप्त पूंजी निवेश करना होगा, जिससे अमेरिकियों और कार्य-अधिकृत अप्रवासियों के लिए कम से कम 10 नई, पूर्णकालिक नौकरियां पैदा होंगी। EB-5 कार्यक्रम का उद्देश्य विदेशी निवेश को बढ़ावा देना और आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करना है।

एल-1 वीजा एल-1 स्थिति में कार्य उद्देश्यों के लिए अमेरिका में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों के लिए एक गैर-आप्रवासी वीजा है। इसकी वैधता तीन महीने (ईरान के नागरिकों के लिए) से लेकर पांच साल तक (भारत, जापान और जर्मनी जैसे देशों के नागरिकों के लिए) तक होती है, जो पारस्परिकता अनुसूची द्वारा निर्धारित होती है। विस्तार संभव है, अधिकतम सात साल तक रहने की अनुमति।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad