Advertisement

अमशीपोरा फर्जी मुठभेड़: सेना के कैप्टन की उम्रकैद की सजा निलंबित, दी गई सशर्त जमानत

जुलाई 2020 में दक्षिण कश्मीर के अमशीपोरा गांव में "मंचनबद्ध" मुठभेड़ के संबंध में, सशस्त्र बल न्यायाधिकरण...
अमशीपोरा फर्जी मुठभेड़: सेना के कैप्टन की उम्रकैद की सजा निलंबित, दी गई सशर्त जमानत

जुलाई 2020 में दक्षिण कश्मीर के अमशीपोरा गांव में "मंचनबद्ध" मुठभेड़ के संबंध में, सशस्त्र बल न्यायाधिकरण ने सेना के एक कैप्टन की आजीवन कारावास की सजा को निलंबित कर दिया है, जिसे तीन लोगों की हत्या का दोषी पाया गया था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, न्यायाधिकरण ने सशर्त जमानत भी दी कैप्टन भूपेन्द्र सिंह को अगले वर्ष जनवरी से शुरू होने वाले हर महीने के पहले सोमवार को इसके प्रमुख रजिस्ट्रार के सामने उपस्थित होने का निर्देश दिया।

यह घटनाक्रम 18 जुलाई, 2020 को अमशीपोरा में हुई मुठभेड़ के संबंध में आया, जिसमें राजौरी जिले के तीन लोग - इम्तियाज अहमद, अबरार अहमद और मोहम्मद इबरार - मारे गए और उन्हें आतंकवादी करार दिया गया। हालांकि, कैप्टन सिंह के वकील मेजर (सेवानिवृत्त) सुधांशु एस पांडे ने मामले का विवरण साझा करने से इनकार कर दिया और कहा कि यह अभी भी विचाराधीन है। उन्होंने जमानत दिए जाने की पुष्टि की और कहा कि बचाव पक्ष का रुख, जिसे समरी जनरल कोर्ट मार्शल (एसजीसीएम) ने पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया था, सही साबित हुआ है।

उन्होंने कहा "युवा अधिकारी को इस तरह दोषी ठहराए जाने से देश की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान देने वाले अन्य अधिकारियों पर बहुत ही हतोत्साहित करने वाला प्रभाव पड़ेगा। इससे एक विचित्र स्थिति पैदा होगी जहां युवा अधिकारी अपनी इच्छाशक्ति दिखाने के बजाय जब ऐसे ऑपरेशन किए जाते हैं तो कमांड के शब्द के लिए जान जोखिम में डालने पर लिखित आदेशों पर जोर दिया जाएगा। मैं कानून के शासन को बनाए रखने के लिए सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के प्रति अपना आभार व्यक्त करता हूं। ”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad