Advertisement

बुजुर्ग दंपति ने जीवन की पूरी कमाई राष्ट्र की सुरक्षा को समर्पित की

गुजरात के एक बुजुर्ग दंपति ने आज अपने जीवन की पूरी कमाई राष्ट्रीय रक्षा निधि में दान कर दिया है। भावनगर के जनार्दनभाई भट्ट और उनकी पत्नी भारतीय स्टेट बैंक से सेवानिवृत्त हैं।
बुजुर्ग दंपति ने जीवन की पूरी कमाई राष्ट्र की सुरक्षा को समर्पित की

जानकारी के अनुसार, यह बुजुर्ग दंपति गुजरात के भावनगर में रहने वाले हैं। जिन्होंने आज राष्ट्रीय रक्षा निधि में अपनी जीवन भर की कमाई दान कर दी है। उन्होंने कुल 1 करोड़ रुपये राष्ट्रीय रक्षा निधि (एनडीएफ) में जमा किया है।

इससे पहले अर्धसैनिक बलों के शहीद जवानों के परिवारों की सहायता के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से एक महीने पहले 'भारतकेवीर' एप और वेबसाइट भी लांच की थी। इस वेबसाइट के जरिये दिया जाने वाला वित्तीय योगदान सीधे शहीदों के परिवारों के बैंक खातों में जाता है।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय रक्षा कोष का इस्तेमाल सशस्त्र बलों (अर्द्ध सैनिक बलों सहित) के सदस्यों और उनके आश्रितों के कल्याण के लिए किया जाता है। यह कोष एक कार्यकारिणी समिति के प्रशासनिक नियंत्रण में होता है जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री होते हैं और रक्षा, वित्त तथा गृह मंत्री इसके सदस्य होते हैं। कोष का लेखा भारतीय रिजर्व बैंक में रखा जाता है। यह कोष जनता के स्वैच्छिक अंशदान पर पूरी तरह से निर्भर होता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad