Advertisement

ट्विटर से नाराज राहुल गांधी ने सीईओ से की शिकायत, कहा- ‘भारत के लिए विनाशकारी विचार में मोहरा न बनें'

कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर के खिलाफ अपनी नाराजगी जताई है। राहुल...
ट्विटर से नाराज राहुल गांधी ने सीईओ से की शिकायत, कहा- ‘भारत के लिए विनाशकारी विचार में मोहरा न बनें'

कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर के खिलाफ अपनी नाराजगी जताई है। राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनकी पहुंच को दबाने का आरोप लगाया है। माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट पर फॉलोअर्स कम होने के बाद राहुल गांधी ने ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल को एक पत्र लिखकर अपनी नाराजगी व्यक्त की है। राहुल गांधी ने ट्विटर से अपील की है कि वो भारत में विध्वंस की विचारधारा फैलाने में मोहरा ना बने।

राहुल ने पत्र में लिखा है कि भारत में अभिव्यक्ति की आजादी पर अंकुश लगाने में ट्विटर की 'अनजाने में मिलीभगत' रही है। उन्होंने अपने फॉलोअर की संख्या में अचानक आए ठहराव की भी शिकायत की है। राहुल गांधी ने सलाह देते हुए कहा, भारत के विनाश के विचार में मोहरा न बनें, मैं स्वतंत्र और निष्पक्ष भाषण पर अंकुश लगाने में ट्विटर की अनजाने मिलीभगत को उजागर करना चाहता हूं। इतना ही नहीं राहुल ने कहा, 'लोगों द्वारा मुझे भरोसेमंद रूप से बताया गया है कि ट्विटर इंडिया पर सरकार द्वारा मेरी आवाज को दबाने के लिए काफी दबाव है।'  

राहुल गांधी ने अपने खत में खुद के ट्विटर अकाउंट प्रोफाइल की तुलना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस सांसद शशि थरूर के साथ की है। उन्होंने कहा कि 2021 के पहले सात महीनों में उनके फॉलोअर्स में औसतन 4 लाख की वृद्धि हुई, लेकिन पिछले साल अगस्त में उनके खाते को आठ दिनों के लिए निलंबित करने के बाद फॉलोअर्स का बढ़ना रुक गया था। उन्होंने बताया कि अगस्त से उनके फॉलोअर्स ना के बराबर बढ़े हैं जबकि उससे पहले 8-10 हजार प्रतिदिन बढ़ रहे थे। यह वो समय था जब राहुल गांधी ने ट्विटर के माध्यम से मोदी सरकार पर तीखे वार किए थे।

हालांकि राहुल गांधी के ट्विटर फॉलोअर्स की संख्या में गिरावट से संबंधित पत्र के जवाब में ट्विटर प्रवक्ता ने कहा कि हम चाहते हैं कि सभी विश्वास रखें कि फॉलोअर्स की संख्या सार्थक और सटीक है। ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म पर हेरफेर और स्पैम के प्रति जीरो-टॉलरेंस की नीति अपनाता है।

ट्विटर प्रवक्ता ने कहा कि हम बड़े पैमाने पर स्पैम और दुर्भावनापूर्ण स्वचालन के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं। अच्छी सेवा उपलब्ध कराने और विश्वसनीय खातों का संचालन सुनिश्चित करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, इसलिए फॉलोअर्स की संख्या में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

साथ ही यह भी कहा है कि ट्विटर प्लेटफ़ॉर्म पर हेरफेर और स्पैम करने और हमारी नीतियों का उल्लंघन करने के चलते हम प्रत्येक सप्ताह लाखों खाते हटाते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप नवीनतम ट्विटर पारदर्शिता केंद्र अपडेट देख सकते हैं।

यहां पढ़ें पूरा लेटर-

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad