Advertisement

आशीष कुंद्रा बने मिजोरम के नए मुख्‍य चुनाव अधिकारी

चुनाव आयोग ने मिजोरम के मुख्‍य चुनाव अधिकारी (सीईओ) एसबी शशांक को बदलकर उनकी जगह भारतीय प्रशासनिक...
आशीष कुंद्रा बने मिजोरम के नए मुख्‍य चुनाव अधिकारी

चुनाव आयोग ने मिजोरम के मुख्‍य चुनाव अधिकारी (सीईओ) एसबी शशांक को बदलकर उनकी जगह भारतीय प्रशासनिक सेवा के (आईएएस) अधिकारी आशीष कुंद्रा को नियुक्त किया है। सिविल सोसाइटी की मांग पर पहली बार ऐसा हुआ है जब चुनाव आयोग ने किसी राज्‍य के सीईओ को बदला हो।

इससे पहले 10 नवंबर को नए सीईओ के लिए मुख्य सचिव से नया पैनल मांगा गया था। एसबी शशांक को लंबे समय से हटाने की मांग की जा रही थी। 

40 सीटों वाली मिजोरम विधानसभा के लिए इसी महीने की 28 तारीख को वोटिंग होनी है। निर्वाचन अधिकारी को हटाने की मांग के बीच चुनाव उपायुक्त की टीम जांच के लिए मिजोरम पहुंची थी। उन्होंने अपनी रिपोर्ट पेश की, जिसके बाद आयोग ने उन्हें हटाने का फैसला लिया।

सिविल सोसाइटी ने की थी हटाने की मांग

मिजोरम की सिविल सोसाइटी के लोगों ने चुनाव आयोग से एसबी शशांक को हटाने और त्रिपुरा में शरणार्थी ब्रू समुदाय के लोगों को मिजोरम की सीमा में मतदान करने देने की मांग की थी। चुनाव आयोग ने दोनों ही मांगो को स्वीकार कर लिया।

चुनाव आयोग ने मिजोरम के प्रधान सचिव ललनुनमाविया चुआउंगो को हटा दिया जिसके बाद एनजीओ कोआर्डिनेशन कमेटी ने शशांक को हटाने की मांग की। शशांक ने आयोग में शिकायत की थी कि चुआउंगो चुनावी प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ललथनहवला ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा था कि लोगों का सीईओ एसबी शशांक पर से भरोसा उठ गया है, जिन्हें फौरन पद से हटाना होगा।

28 नवंबर को मध्य प्रदेश में वोट डाले जाएंगे। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भी विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। पाचों राज्यों के नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad