Advertisement

बिहार: बीजेपी का आरोप, पटना में पुलिस लाठीचार्ज से हुई नेता की हत्या; प्रशासन ने किया इनकार

भाजपा कार्यकर्ताओं और पटना पुलिस के बीच झड़प के दौरान एक भाजपा नेता की मौत हो गई, जहां शिक्षकों की...
बिहार: बीजेपी का आरोप, पटना में पुलिस लाठीचार्ज से हुई नेता की हत्या; प्रशासन ने किया इनकार

भाजपा कार्यकर्ताओं और पटना पुलिस के बीच झड़प के दौरान एक भाजपा नेता की मौत हो गई, जहां शिक्षकों की नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों की मांगों के समर्थन में "विधानसभा मार्च" आयोजित करने के लिए प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया गया था। खबरों के मुताबिक, बिहार की राजधानी के डाकबंगला चौराहे पर झड़प के दौरान भाजपा नेता, जिनकी पहचान पार्टी के जहानाबाद जिला महासचिव विजय कुमार सिंह के रूप में हुई है, को गंभीर चोटें आईं। उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी और बीजेपी नेता ने कहा, “यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि पुलिस द्वारा लाठीचार्ज के कारण हमारी पार्टी के एक कार्यकर्ता की मृत्यु हो गई। अस्पताल ले जाते समय रास्ते में उनकी मौत हो गई। हम पुलिस के खिलाफ हत्या का आरोप दर्ज कराएंगे।' इन सबके लिए नीतीश कुमार जिम्मेदार हैं।”

एक बयान में, पटना में जिला प्रशासन ने, हालांकि, पुलिस हत्या से इनकार किया और कहा कि सिंह "सड़क के किनारे बेहोश पाए गए थे।" उन्होंने कहा, ''उनके शरीर पर चोट के कोई निशान नहीं पाए गए हैं।'' उन्होंने बताया कि सिंह को राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पीएमसीएच ले जाया गया।

यह विरोध प्रदर्शन सरकार द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में अधिवास नीति को समाप्त करने के कुछ दिनों बाद आया है। सुरक्षाकर्मियों ने इलाके से बीजेपी कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए कई राउंड आंसू गैस के गोले दागे।

यह विरोध शिक्षकों की भर्ती नीति में बदलाव के खिलाफ था। राज्य भाजपा के प्रवक्ता निखिल आनंद ने कहा, "भाजपा गुरुवार को शिक्षकों के लिए नई भर्ती नीति के खिलाफ विरोध मार्च आयोजित कर रही है। मार्च गांधी मैदान से शुरू होगा और राज्य विधानसभा के द्वार पर समाप्त होगा।"

11 जुलाई को, शिक्षण नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों ने 1.7 लाख शिक्षकों की भर्ती में अधिवास नीति को हटाने के सरकार के फैसले के खिलाफ पटना में विरोध प्रदर्शन किया, जो अन्य राज्यों के लोगों को इस प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति देगा। विरोध प्रदर्शन में कुछ शिक्षक भी शामिल हुए। रिपोर्ट के अनुसार, शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों से उन शिक्षकों की पहचान करने को कहा था।

एक आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार, भर्ती नीति पर भाजपा के विरोध के बीच, बिहार सरकार ने सभी शिक्षकों की छुट्टियां एक सप्ताह के लिए रद्द कर दी हैं। शिक्षा विभाग ने जिलाधिकारियों को शिक्षकों की उपस्थिति की जांच करने के लिए गुरुवार को सभी सरकारी स्कूलों का निरीक्षण करने को भी कहा।

निर्देशों के पीछे के कारणों को विभाग द्वारा पत्रों में निर्दिष्ट नहीं किया गया था। हालाँकि, विपक्षी भाजपा ने दावा किया कि शिक्षकों को नई भर्ती नीति के खिलाफ उसके राज्यव्यापी विरोध में भाग लेने से रोकने के लिए निर्देश दिए गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad