Advertisement

SBI चेयरमैन ने कहा, 20 अप्रैल को खत्म हो जाएगी नकदी की समस्या

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने कहा है कि देश के उन राज्यों में कैश की किल्लत 20 अप्रैल शुक्रवार को खत्म...
SBI चेयरमैन ने कहा, 20 अप्रैल को खत्म हो जाएगी नकदी की समस्या

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने कहा है कि देश के उन राज्यों में कैश की किल्लत 20 अप्रैल शुक्रवार को खत्म हो जाएगी, जहां पिछले कुछ दिनों से एटीएम खाली पड़े हैं। कैश की कमी की समस्या खत्म करने के लिए वहां करंसी की खेप भेजी जा रही है।

एसबीआई के चेयरमेन रजनीश कुमार ने कहा, 'कैश की कमी की समस्या व्यापक नहीं है। यह तेलंगाना और बिहार जैसे राज्यों तक सिमटी है। हमें उम्मीद है कि कल तक इसका समाधान कर लिया जाएगा क्योंकि कैश भेजे जा चुके हैं जो आज शाम को उन राज्यों में पहुंच जाएंगे।' उन्होंने कहा कि कुछ इलाके के एटीएम खाली हैं और उनमें बड़े नोट नहीं डाले गए।

किल्लत के लिए कैश की जमाखोरी को कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि पैसे सिस्टम में आते-जाते रहने चाहिए। अगर लोग बैंक से पैसे निकालें तो वह वापस बैंक में जमा भी होना चाहिए। उन्होंने कहा, 'अगर लोग सब कुछ अपने पास रख लेंगे तो बैंक कितनी भी आपूर्ति कर ले,  तो कम ही पड़ेंगे। करंसी का फ्लो में रहना अहम है।'

इससे पहले वित्त मंत्रालय ने कहा था कि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे कुछ राज्यों में सामान्य से ज्यादा मांग देखी गई। उसके बाद आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने बताया था कि देशभर में इस महीने के पहले 12-13 दिनों में ही 45 हजार करोड़ रुपये की निकासी हुई जबकि आम तौर पूरे महीने में 20 हजार करोड़ रुपये की मांग हुआ करती है। उन्होंने संदेह जताया था कि 2000 रुपये की जमाखोरी हो रही है क्योंकि ये नोट सर्कुलेशन में नहीं आ रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad