Advertisement

चिदंबरम के घर, दफ्तर पर सीबीआई के छापे, जानिए क्या है मामला

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति से जुड़ी जगहाेें पर आज सुबह से सीबीआई की छापेमारी चल रही है। चेन्नई में चिदंबरम के घर के अलावा दिल्ली, मुंबई और गुरुग्राम में भी कई ठिकानों पर छापे मारे गए हैं।
चिदंबरम के घर, दफ्तर पर सीबीआई के छापे, जानिए क्या है मामला

माना जा रहा है कि ये छापेमारी एयरसेल-मैक्सिस डील और आईएनएक्स मीडिया को मिली मंजूरी से जुड़े मामलों को लेकर हुई हैं। मंगलवार सुबह चेन्नई के कराईकुडी स्थित चिदंबरम के घर पर सीबीआई की टीम ने छापा मारा है। चिदंबरम के घर समेत चेन्‍नई में 14 जगहों पर छापे मारे गए हैं।

सीबीआई को एयरसेल-मैक्सिस डील से जुड़े दस्तावेजों की तलाश है। इस मामले की कोर्ट में सुनवाई चल रही है और सीबीआई से रिपोर्ट मांगी गई है। इस मामले में भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने चिदंबरम के खिलाफ जांच की मांग करते सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। आरोप है कि टेलीकॉम कंपनी एयरसेल को नियम-कायदों का उल्लंघन करते हुए मलेशिया की मैक्सिस कंपनी को बेचा गया था।

पीटर मुखर्जी के चैनल को मंंजूरी का मामला

मीडिया समूह आईएनएक्स को एफआईपीबी की मंजूरी दिलाने के मामले में भी चिदंबरम और उनके पुत्र आरोपों से घिरे हैैं। सोमवार को इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई थी। आरोप है कि 2008 में चिदबंरम के कार्यकाल में जब आईएनएक्स मीडिया का आवेदन फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (एफआईपीबी) में लंबित था, उसी दौरान चिदंबरम के पुत्र कार्ति से जुड़़ी़ कंपनियों को आईएनएक्स मीडिया ने नकद भुगतान किया और शेयर भी आवंटित किए। सोमवार को सीबीआई ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी, जिसमें इंद्राणी मुखर्जी, पीटर मुखर्जी और कार्ति चिदंबरम का नाम शामिल है। तब पीटर मुखर्जी आईएनएक्स मीडिया के मालिक थे। 

ईडी की जांच का शिकंजा

इससे पहले 17 अप्रैल को प्रवर्तन निदेशालय ईडी ने फेमा कानून के उल्लंघन को लेकर कार्ति चिदंबरम और उनसे कथित तौर पर संबंधित कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad