Advertisement

केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट को 1.10 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया, 210 रुपये प्रति डोज होगी कीमत

केंद्र सरकार ने सोमवार को कोरोना की वैक्सीन कोवीशील्ड के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया एक करोड़ 10 लाख...
केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट को 1.10 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया, 210 रुपये प्रति डोज होगी कीमत

केंद्र सरकार ने सोमवार को कोरोना की वैक्सीन कोवीशील्ड के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया एक करोड़ 10 लाख डोज का आर्डर दिया है।, वैक्सीन के हर डोज की कीमत 200 रुपए होगी। सीरम इंस्टीट्यूरI के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। इसके बाद जरूरत के हिसाब से सरकार नया ऑर्डर दे सकती है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने 3 जनवरी को कोवीशील्ड को अप्रूवल दिया था।

ऑर्डर के मुताबिक प्रत्येक टीके पर 200 रुपये और 10 रुपये जीएसटी मिलाकर 210 रुपये की लागत आएगी। सार्वजनिक उपक्रम एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अतिरिक्त निदेशक प्रकाश कुमार सिंह के नाम सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के लिए आपूर्ति का ऑर्डर जारी किया। सूत्रों ने बताया कि कोविशील्ड टीके की खुराक 60 स्थानों पर खेप के जरिए पहुंचायी जाएगी, जहां से यह आगे वितरण के लिए भेजी जाएगी।

सीरम को ऑर्डर मिलने के बाद कल यानी मंगलवार सुबह से सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन एयरपोर्ट पर भेजी जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इस वक्त 'कोविशील्ड' वैक्सीन के 5 करोड़ डोज तैयार किए हैं। लेकिन, पहले हफ्ते में केन्द्र सरकार की तरफ से 1 करोड़ 10 लाख डोज की सप्लाई का ही ऑर्डर दिया गया है।

देशभर में 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत होने जा रही है। सबसे पहले यह टीका हेल्थ वर्कर्स को लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इसकी तैयारियों को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की। उन्होंने कहा कि हम दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान शुरू करने जा रहे हैं। ये हम सभी के लिए गौरव की बात है। जिन दो वैक्सीन को इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिली है, वो दोनों मेड इन इंडिया हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad