Advertisement

कांग्रेस नेतृत्व क्राउडफंडिंग अभियान की गति से नाखुश; पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं और जनता से अधिक धन इकट्ठा करने के अपने प्रयास तेज करने को कहा

कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने गुरुवार को पार्टी के क्राउडफंडिंग अभियान की गति पर नाराजगी व्यक्त की और...
कांग्रेस नेतृत्व क्राउडफंडिंग अभियान की गति से नाखुश; पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं और जनता से अधिक धन इकट्ठा करने के अपने प्रयास तेज करने को कहा

कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने गुरुवार को पार्टी के क्राउडफंडिंग अभियान की गति पर नाराजगी व्यक्त की और नेताओं से कहा कि वे प्रयास तेज करें और लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी के लिए उदार योगदान प्राप्त करें।

सूत्रों ने कहा कि सभी राज्यों के महासचिवों, प्रभारियों और राज्य इकाई प्रमुखों और सीएलपी नेताओं की बैठक में तीन घंटे से अधिक की चर्चा के दौरान, नेताओं को लगभग 255 सीटों पर पूरी ताकत से ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया, जो जीतने योग्य हैं।

पार्टी द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची "बहुत जल्द" घोषित करने की संभावना है और उसने राज्यों से यह प्रक्रिया तुरंत शुरू करने के लिए कहा है। पार्टी इस सप्ताह इस अभ्यास के हिस्से के रूप में प्रत्येक राज्य के लिए स्क्रीनिंग समितियां भी बनाएगी।

सूत्रों ने कहा कि पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी के अलावा प्रियंका गांधी वाद्रा सहित शीर्ष कांग्रेस नेतृत्व ने नेताओं से कहा कि दो सप्ताह में 11 करोड़ रुपये की कमाई उत्साहजनक नहीं है और उनसे पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं और जनता से अधिक धन इकट्ठा करने के अपने प्रयास तेज करने को कहा।

सूत्रों ने कहा कि एआईसीसी कोषाध्यक्ष अजय माकन को प्रयासों में तेजी लाने और अभियान को तेज करने के लिए राज्यों का दौरा करने और पार्टी के लिए अधिक धन जुटाने के लिए राज्य इकाइयों के साथ बातचीत करने के लिए कहा गया था। उन्होंने कहा कि पार्टी नेतृत्व ने 14 जनवरी से शुरू हो रही भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए अलग से धन जुटाने का फैसला किया है।

पार्टी ने लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी के लिए धन जुटाने के लिए दिसंबर में क्राउडफंडिंग अभियान "डोनेट फॉर देश" शुरू किया था। सूत्रों ने कहा कि खड़गे ने बैठक में कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के माध्यम से प्राप्त लाभ को मणिपुर से मुंबई तक दूसरी यात्रा के माध्यम से और समेकित किया जाना चाहिए और इसे भारत जोड़ो न्याय यात्रा का नाम दिया जाना चाहिए।

सूत्रों ने बताया कि ऐसा तब हुआ जब राहुल गांधी ने बैठक में पार्टी नेताओं से इस बात पर राय मांगी कि क्या वे इस यात्रा के हिस्से के रूप में "भारत जोड़ो" चाहते हैं, जिसे पहले "भारत न्याय यात्रा" नाम दिया गया था।

जहां खड़गे ने नेताओं से कहा कि वे संवेदनशील मुद्दों पर बिना सोचे-समझे न बोलें और मीडिया के माध्यम से आंतरिक मामलों पर सार्वजनिक रूप से चर्चा न करें, वहीं राहुल गांधी ने उनसे अनावश्यक टिप्पणियां करने से परहेज करने को कहा, जो पार्टी को कड़ी कार्रवाई करने के लिए मजबूर करेगी।

कांग्रेस भी सभी लोकसभा क्षेत्रों के लिए समन्वयकों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है और राज्य इकाइयों से संभावित उम्मीदवारों के नाम देने को कहा है। नेताओं को चुनाव के दौरान पार्टी उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए सूक्ष्म स्तर पर बूथ प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया।

सूत्रों ने कहा कि राहुल गांधी ने बैठक में पार्टी नेताओं से विपक्षी गठबंधन के पक्ष में जनमत तैयार करने के लिए यह धारणा बनाने के लिए भी कहा कि भारत इस लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर सकता है।

कांग्रेस यह चुनाव इंडिया ब्लॉक के रूप में लड़ रही है और अगले सप्ताह अन्य समान विचारधारा वाले दलों के साथ सीट-बंटवारे पर बातचीत शुरू करेगी, पार्टी की सीट साझा समिति ने बातचीत की और राज्य के नेताओं के साथ बातचीत के बाद पार्टी प्रमुख को अपनी प्रतिक्रिया दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad