Advertisement

लक्षद्वीप में नए स्कूल यूनिफॉर्म ऑर्डर को लेकर विवाद, कांग्रेस ने दी विरोध प्रदर्शन की चेतावनी

लक्षद्वीप में नया समान आदेश बड़ा राजनीतिक विवाद बन गया है क्योंकि कांग्रेस ने इस कदम के खिलाफ द्वीप...
लक्षद्वीप में नए स्कूल यूनिफॉर्म ऑर्डर को लेकर विवाद, कांग्रेस ने दी विरोध प्रदर्शन की चेतावनी

लक्षद्वीप में नया समान आदेश बड़ा राजनीतिक विवाद बन गया है क्योंकि कांग्रेस ने इस कदम के खिलाफ द्वीप में तीव्र विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी है। लक्षद्वीप कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद हमदुल्ला सईद ने आरोप लगाया कि नए ड्रेस कोड निर्देश, जो छात्राओं के लिए हिजाब या स्कार्फ पर चुप है, मुस्लिम बहुल द्वीपसमूह में द्वीपवासियों की आंतरिक संस्कृति और जीवन शैली को नष्ट करने जैसा है।

पार्टी ने लक्षद्वीप के प्रशासन को तीव्र विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी है, जिसमें इसके खिलाफ छात्रों द्वारा बड़े पैमाने पर कक्षा का बहिष्कार भी शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार और लक्षद्वीप प्रशासन लगातार जनविरोधी नीतियों को लागू करने का प्रयास कर रहे हैं जो पूरी तरह से द्वीपों की संस्कृति और लोकाचार के खिलाफ हैं।

उन्होंने कहा कि सूची में नवीनतम शिक्षा विभाग द्वारा हाल ही में जारी एक नया समान कोड पेश करने वाला आदेश है, जिसे किसी भी तरह से स्वीकार नहीं किया जा सकता है, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है।

पूर्व सांसद सईद के हवाले से कहा गया, "हम ऐसे किसी भी निर्देश की अनुमति नहीं देंगे जो लक्षद्वीप की संस्कृति और मौजूदा जीवनशैली को नष्ट कर देगा। इस तरह के थोपे जाने वाले आरोप लोकतांत्रिक व्यवस्था में अवांछित तनाव और मुद्दे पैदा करने के प्रयासों का हिस्सा हैं।"

रिपोर्ट में बताया गया है कि यह स्पष्ट करते हुए कि कांग्रेस पार्टी इस कदम के खिलाफ लोकतांत्रिक आंदोलन की एक श्रृंखला शुरू करेगी, उन्होंने कहा कि स्कूली छात्र इसके खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए अपनी कक्षाओं का बहिष्कार करेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस लक्षद्वीप प्रशासन द्वारा द्वीपसमूह में शराब की दुकानों को अनुमति देने के कदम के खिलाफ भी अपना विरोध तेज करेगी।

प्रस्तावित उत्पाद शुल्क विनियमन विधेयक पर एक मसौदा लक्षद्वीप प्रशासन द्वारा 3 अगस्त को जनता से सुझाव मांगने के लिए प्रकाशित किया गया था। विधेयक, जो द्वीपसमूह में शराब की बिक्री और खपत की अनुमति देगा, की विभिन्न कोनों से व्यापक आलोचना हुई है।

इस बीच, लक्षद्वीप के सांसद और राकांपा नेता मोहम्मद फैजल ने भी शराब नीति के मसौदे और नई वर्दी पैटर्न के खिलाफ तीव्र विरोध का संकेत दिया। लक्षद्वीप प्रशासन द्वारा अपने स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए बेल्ट, टाई, जूते, मोजे आदि सहित सिले हुए स्कूल यूनिफॉर्म का एक नया पैटर्न पेश करने के बाद एक विवाद खड़ा हो गया है, लेकिन इसका निर्देश मुस्लिम-बहुल केंद्र शासित प्रदेश में छात्राओं के लिए हिजाब या स्कार्फ पर चुप है।

लक्षद्वीप प्रशासन के तहत स्कूलों के प्रधानाध्यापकों और प्रधानाध्यापकों को 10 अगस्त को जारी एक परिपत्र में, शिक्षा विभाग ने कहा कि स्कूली बच्चों के वर्दी पहनने से एकरूपता सुनिश्चित होगी और छात्रों में अनुशासन की भावना भी पैदा होगी। सर्कुलर में कहा गया है, "निर्धारित यूनिफॉर्म पैटर्न के अलावा अन्य चीजें पहनने से स्कूली बच्चों के बीच एकरूपता की अवधारणा प्रभावित होगी। स्कूलों में अनुशासन और समान ड्रेस कोड बनाए रखना प्रिंसिपल और स्कूल प्रमुखों की जिम्मेदारी है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad