Advertisement

पीएम की जाति पर विवाद, राहुल गांधी ने मोदी को जन्म से ओबीसी नहीं होने की 'पुष्टि' करने के लिए बीजेपी को दिया धन्यवाद

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को यह पुष्टि करने के लिए भाजपा को धन्यवाद दिया कि प्रधानमंत्री...
पीएम की जाति पर विवाद, राहुल गांधी ने मोदी को जन्म से ओबीसी नहीं होने की 'पुष्टि' करने के लिए बीजेपी को दिया धन्यवाद

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को यह पुष्टि करने के लिए भाजपा को धन्यवाद दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवार में नहीं हुआ था, जैसा कि उन्होंने पहले दिन में दावा किया था।

गांधी ने ओडिशा में अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के तीसरे और समापन दिन झारसुगुड़ा (ओडिशा) में एक संक्षिप्त भाषण देते हुए कहा कि मोदी का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ था जो सामान्य जाति से था।

“मोदी जी यह कहकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं कि वह ओबीसी हैं। उनका जन्म 'घांची' जाति के एक परिवार में हुआ था, जिसे 2000 में गुजरात में भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान ओबीसी सूची में शामिल किया गया था।

कांग्रेस सांसद ने जोर देकर कहा, “गुजरात का सीएम बनने के बाद उन्होंने अपनी जाति बदलकर ओबीसी कर ली। इसलिए, मोदी जी जन्म से ओबीसी नहीं हैं।''

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और धर्मेंद्र प्रधान ने आरोप लगाया कि गांधी इस मुद्दे पर झूठ फैला रहे हैं। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री जोशी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “सच्चाई: मोदी की ओबीसी स्थिति को उनके गुजरात के मुख्यमंत्री बनने से दो साल पहले 27 अक्टूबर, 1999 को मान्यता दी गई थी। @INCIndia ने एक बार फिर ओबीसी समुदाय का अपमान किया है, लेकिन ओबीसी आगामी लोकसभा चुनावों में एक शानदार सबक देगा।''

इसके तुरंत बाद, राहुल गांधी ने भी एक्स को निशाने पर लिया और कहा: “मोदी जी जन्म से नहीं बल्कि 'कागजी ओबीसी' हैं। अपने जन्म के पांच दशक बाद तक वह ओबीसी नहीं थे। मेरी इस सच्चाई की पुष्टि करने के लिए भाजपा सरकार को धन्यवाद।”

ओडिशा से आने वाले केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी गांधी के बयान पर प्रतिक्रिया दी। “हर बार की तरह, @RahulGandhi का एक और झूठ उजागर हुआ। या तो राहुल गांधी सचमुच अज्ञानी हैं या फिर उन्हें लगता है कि बार-बार झूठ बोलने से झूठ को सच मान लिया जाता है. राहुल गांधी जी को पहले खुद के साथ न्याय करना चाहिए, अगर वह हर दिन इसी तरह झूठ फैलाएंगे और बेचेंगे, तो वह दिन दूर नहीं जब वह केवल हास्य, व्यंग्य और मनोरंजन तक ही सीमित रहेंगे।'' ओडिशा बीजेपी के महासचिव पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा कि राहुल गांधी जो कहते हैं उसे समझ नहीं आता।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने ओडिशा में अपने संक्षिप्त भाषण के दौरान यह भी आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री देश में कभी भी जाति जनगणना नहीं कराएंगे, जिसके बिना सामाजिक न्याय हासिल नहीं किया जा सकता। उन्होंने यह भी दावा किया कि अधिकांश लोगों को सामाजिक न्याय से वंचित रखा गया है। गांधी ने कहा, “केवल कांग्रेस पार्टी ही यह जाति जनगणना कराएगी और भारत में सामाजिक न्याय सुनिश्चित करेगी।”

कांग्रेस नेता ने कहा कि जब भी वह सामाजिक न्याय और जाति जनगणना के बारे में बात करते हैं, तो मोदी देश में केवल दो जातियों - अमीर और गरीब - के अस्तित्व का उल्लेख करते हैं। “यदि दो जातियाँ हैं, तो आप किसमें से हैं? तुम गरीब नहीं हो; आप दिन में कई बार कपड़े बदलते हैं... और फिर ओबीसी वर्ग से संबंधित होने के बारे में झूठ बोलते हैं। प्रधानमंत्री ओबीसी से हाथ नहीं मिलाते, बल्कि अरबपतियों को गले लगाते हैं।''

उन्होंने यह भी दावा किया कि राज्य में आदिवासियों की जमीन छीनने की साजिश रची जा रही है।'' कांग्रेस नेता ने कहा, “भाजपा और बीजेडी (ओडिशा की सत्तारूढ़ पार्टी) के बीच एकमात्र अंतर 'पी' और 'डी' का है; बाकी सब एक जैसा है...वे एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।''

सफेद टी-शर्ट पहने गांधी ने गुरुवार को यहां पुराने बस स्टैंड से यात्रा फिर से शुरू की और बेहपहाड़ जाने से पहले एक खुली जीप में किसान चौक की ओर बढ़े। उनके साथ एआईसीसी नेता अजॉय कुमार और ओपीसीसी अध्यक्ष शरत पटनायक भी थे। ओडिशा में लगभग 200 किमी की दूरी तय करने के बाद, 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' गुरुवार दोपहर पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में प्रवेश कर गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad