Advertisement

दिल्ली में फिर जानलेवा होने लगा है कोरोना; 24 घंटे में 1042 नए मामले, 2 लोगों की मौत

दिल्ली में शुक्रवार को 1,042 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें 4.64 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट के साथ संक्रमण के कारण...
दिल्ली में फिर जानलेवा होने लगा है कोरोना; 24 घंटे में 1042 नए मामले, 2 लोगों की मौत

दिल्ली में शुक्रवार को 1,042 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें 4.64 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट के साथ संक्रमण के कारण दो लोगों की मौत हो गई। पिछले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 मामलों में तेजी देखने के साथ, एक्टिव मामलों की संख्या 11 अप्रैल को 601 से बढ़कर 3,253 हो गई है। हालांकि, आंकड़ों के अनुसार, अस्पताल में भर्ती होने की दर अब तक कम रही है, जो कुल एक्टिव मामलों के तीन प्रतिशत से भी कम है।

आंकड़ों के मुताबिक, एक दिन पहले शहर में कुल 22,442 परीक्षण किए गए थे। राष्ट्रीय राजधानी में संचयी केसलोएड 18,72,699 है जबकि मरने वालों की संख्या 26,164 है। दिल्ली ने गुरुवार को 4.71 प्रतिशत की पॉजिटिविटी रेट के साथ एक मौत और 965 कोविड मामलों की सूचना दी थी। बुधवार को 5.7 प्रतिशत की पॉजिटिविटी रेट के साथ एक मौत और 1,009 कोविड मामले दर्ज किए थे। मंगलवार को, दिल्ली ने 4.42 प्रतिशत की पॉजिटिविटी रेट के साथ 632 मामले दर्ज किए थे। एक दिन पहले, शहर ने 7.72 प्रतिशत की पॉजिटिविटी रेट के साथ 501 मामले दर्ज किए।

दिल्ली के अस्पतालों में इस समय 58 कोरोना मरीज भर्ती हैं, जबकि 2,173 होम आइसोलेशन में स्वस्थ हो रहे हैं। विभिन्न अस्पतालों में कोविड रोगियों के लिए उपलब्ध 9,705 बिस्तरों में से केवल 94 (0.97 प्रतिशत) पर ही कब्जा है।

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को स्कूलों के लिए कोविड-19 संबंधी दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा कि छात्रों और कर्मचारियों को बिना थर्मल स्कैनिंग के स्कूल परिसर में प्रवेश करने नहीं दिया जाए। सरकार ने यह भी कहा कि यदि कोई भी कोविड-19 से संक्रमित पाया जाता है तो संस्थान उनके पृथकवास के लिए उचित कदम उठाए। महामारी के कारण लगभग दो साल के अंतराल के बाद ऑफलाइन कक्षाओं की बहाली के बाद बढ़ते संक्रमण की रिपोर्ट ने चिंता पैदा कर दी है। विशेषज्ञ एक बार फिर स्कूलों को बंद करने के खिलाफ चेतावनी दे रहे हैं।

 बढ़ते मामलों के मद्देनजर, दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर अधिकारियों को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने का निर्देश दिया। हालांकि, निजी चार पहिया वाहनों में एक साथ यात्रा करने वाले लोगों पर यह जुर्माना लागू नहीं होगा। सरकार ने मामलों में गिरावट के कारण 12 अप्रैल को मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना हटा लिया था।

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अनिवार्यता वापस लाने और उल्लंघन करने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने का निर्णय दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बुधवार को एक बैठक में लिया गया था, जो राष्ट्रीय राजधानी के लिए कोविड प्रबंधन नीतियां तैयार करता है।

शहर के स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली ने सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर 18-59 आयु वर्ग के लाभार्थियों को मुफ्त कोविड-19 एहतियाती खुराक उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। दिल्ली ने सभी कोविड संक्रमित लोगों के नमूनों की जीनोम अनुक्रमण भी शुरू कर दिया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या कोई नया संस्करण, जैसे कि एक्सई, शहर में फैल गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad