Advertisement

परमाणु विकिरण से बचाता है गाय का गोबर, असाध्य रोग दूर करता गोमूत्र: गुजरात जज

गुजरात के एक न्यायाधीश ने कहा है कि गाय का गोबर परमाणु विकिरण से घरों की रक्षा कर सकता है और गोमूत्र...
परमाणु विकिरण से बचाता है गाय का गोबर, असाध्य रोग दूर करता गोमूत्र: गुजरात जज

गुजरात के एक न्यायाधीश ने कहा है कि गाय का गोबर परमाणु विकिरण से घरों की रक्षा कर सकता है और गोमूत्र असाध्य रोगों का इलाज कर सकता है। गुजरात तापी में न्यायाधीश समीर व्यास ने ये टिप्पणी नवंबर 2022 के एक फैसले में की थी जिसे हाल ही में सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया गया था। फैसले में उन्होंने गाय को माता बताया और गोहत्या पर कड़ी नाराजगी जताई।

हिंदुओं का एक वर्ग गाय को एक पवित्र पशु मानता है। कई हिंदू-बहुसंख्यक भारतीय राज्यों ने गौहत्या पर प्रतिबंध लगा दिया है। गाय हाल के वर्षों में एक प्रमुख राजनीतिक मुद्दा रहा है, जिसमें गाय के प्रति सतर्कता राज्यों में आम हो गई है और कई राजनीतिक हस्तियां गाय उत्पादों के बारे में निराधार दावे कर रही हैं।

व्यास ने कहा "विज्ञान ने साबित कर दिया है कि गाय के गोबर से बने घर परमाणु विकिरण से अप्रभावित रहते हैं"। उन्होंने विभिन्न कानूनों का उल्लंघन करते हुए गायों और बैलों को गुजरात से महाराष्ट्र ले जाने के लिए एक 22 वर्षीय व्यक्ति को आजीवन कारावास की सजा सुनाते हुए यह टिप्पणी की।

उन्होंने कहा, "पृथ्वी की सभी समस्याओं का समाधान उस दिन हो जाएगा, जिस दिन गाय के खून की एक बूंद भी धरती पर नहीं गिरेगी। हालांकि हम गौ रक्षा की बात करते हैं, लेकिन इसे धरातल पर लागू नहीं किया जा रहा है। गोहत्या और अवैध परिवहन की घटनाएं नियमित रूप से हो रही हैं।" यह एक सभ्य समाज का अपमान है।"

व्यास ने कहा कि भारत को आजाद हुए 75 साल हो गए हैं, लेकिन गोहत्या की घटनाएं कम होने के बजाय बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा, "गाय धर्म का प्रतीक है। गाय पर आधारित जैविक खेती से उपजा भोजन हमें कई बीमारियों से बचाता है। विज्ञान ने साबित कर दिया है कि गाय के गोबर से बने घर परमाणु विकिरण से अप्रभावित रहते हैं और गोमूत्र से कई असाध्य रोग ठीक हो सकते हैं।"

व्यास ने कहा कि गायों को खतरा है क्योंकि आज "मशीनीकृत बूचड़खानों" में गायों का वध किया जा रहा है और मांसाहारी लोगों को मांस के साथ गोमांस परोसा जाता है। लोगों को गायों के महत्व का एहसास कराने के लिए, उन्होंने कुछ संस्कृत श्लोकों का हवाला दिया और कहा कि "धर्म गाय से उत्पन्न होता है" क्योंकि धर्म एक 'वृषभ' (बैल) के रूप में है, जो एक गाय का पुत्र है। उन्होंने कहा कि यह दर्दनाक है कि गायों को अवैध रूप से ले जाया जा रहा है और उनका वध किया जा रहा है, यहां तक कि भारत में 75 प्रतिशत गोजातीय आबादी पहले ही गायब हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad