Advertisement

दिल्लीः नेत्र विशेषज्ञ ने बनाया नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, जाने कितनी लेजर सर्जरी कर हासिल किया खिताब

मौजूदा दौर में देश विभिन्न क्षेत्रों में विकास कर रहा है। पिछले कुछ सालो में विभिन्न क्षेत्रो के...
दिल्लीः नेत्र विशेषज्ञ ने बनाया नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, जाने कितनी लेजर सर्जरी कर हासिल किया खिताब

मौजूदा दौर में देश विभिन्न क्षेत्रों में विकास कर रहा है। पिछले कुछ सालो में विभिन्न क्षेत्रो के विद्वानों ने देश को कई ख़िताब दिलवाये है और अब इन खिताबों की लिस्ट में एक और ख़िताब शामिल हो चूका है। हाल ही में दिल्ली के एक नेत्र विशेषज्ञ ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर देश का नाम रोशन किया है। आई 7 हास्पिटल के नेत्र विशेषज्ञ डॉ. राहिल चौधरी अब तक हजारो नेत्र सम्बन्धित समस्याओं से पीड़ित मरीजों का इलाज कर चुके है।

नेत्र विशेषज्ञ डॉ. राहिल चौधरी ने मात्र एक दिन में 250 सफल कॉनट्यूरा विजन लेजर सर्जरी (जो चश्मा हटाने की सबसे नवीनतम तकनीक है) करने का खिताब हासिल किया है। गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड, लंदन से एक एडजेक्यूटर, ऋषि नाथ ने रिकॉर्ड के पूरा होने की घोषणा की और डॉक्टर राहिल चौधरी को इस रिकॉर्ड के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट दिया। इसके साथ ही डाक्टर चौधरी को रिफ्रैक्टिव सर्जरी के क्षेत्र में भारत ने एक बड़ा खिताब हासिल कर लिया है।

नेत्र विशेषज्ञ डॉ. राहिल चौधरी को यह पहला खिताब नहीं मिला है। इससे पहले भी राहिल चौधरी चार बार इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा चुके है। उनके नाम पर पहले से ही 4 रिकॉर्ड है जिसमे भारत मे सबसे अधिक सफल लेसिक सर्जरी (चश्मा हटाने का लेजर) करने का रिकॉर्ड, सबसे अधिक सफल आईसीएल सर्जरी (चश्मा हटाने के लेंस) करने का रिकॉर्ड, सबसे अधिक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से मोतियाबिंद का लेजर ऑपरेशन करने का रिकॉर्ड और सबसे तेज (1 मिनट 21 सेकंड में ) चश्मा हटाने की लेजर सर्जरी करने का रिकॉर्ड शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad