Advertisement

दिल्ली में कोरोना के 523 मरीज, दिया एक लाख टेस्टिंग किट का आर्डरः केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कुल 523 में से 330 मरीज तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। 25...
दिल्ली में कोरोना के 523 मरीज, दिया एक लाख टेस्टिंग किट का आर्डरः केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कुल 523 में से 330 मरीज तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। 25 आईसीयू में हैं, 8 लोग वेंटिलेटर पर हैं और अब तक सात लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही हमने एक लाख टेस्टिंग किट का आर्डर दिया है। शुक्रवार तक टेस्टिंग किट आ जाएंगी। उसके बाद बड़े पैमाने पर टेस्ट कर सकते हैं।

केजरीवाल ने कहा कि पहली अप्रैल के बाद  500-1000 रोजाना टेस्ट कर रहे हैं। टेस्टिंग अधिक से अधिक हो रही है, ताकि हम कोरोना वायरस के मामले का पता कर सकें। जैसे साउथ कोरिया ने खूब टेस्टिंग की थी वैसे ही अब हम दिल्ली में कर रहे हैं। हम 100-125 टेस्ट 25 मार्च के आसपास रोजाना कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पीपीई किट्स के लिए केंद्र सरकार की चिट्ठी आई है, वो 27,000 किट्स दे रहे हैं। हमें उम्मीद है कि कल या परसों तक हमें ये किट उपलब्ध हो जाएंगी।

बढ़ने का एक कारण मरकज भी

सीएम ने कहा कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 20 नए कोरोना के मामले आए हैं, जिसमें 10 मरकज से जुड़े हैं। इसी तरह दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा 523 हो गया है, जिसमें अकेले 330 केस मरकज के हैं। कोरोना मामले बढ़ने का कारण एक मरकज भी है।

जिनके पास कार्ड नहीं, उन्हें भी मिलेगा राशन

केजरीवाल ने लोगों से अपील की कि राशन लेते समय भीड़ ना लगाएं, सबको राशन मिलेगा। जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं हैं, उन लोगों को कल से राशन मिलना शुरू हो जाएगा। अब 421 स्कूलों से राशन मिलना शुरू हो जाएगा। सभी को 15 किलो राशन मुफ़्त मिलेगा। इसे 10 लाख लोगों को दिया जाएगा। राशन में कमी आएगी तो केंद्र सरकार से लिया जाएगा।

चार हजार से ज्यादा हुए मामले

अब तक देशभर में कोरोना के 4,067 मामलों की पुष्टि हुई है। जिसमें से 1,445 मामले तब्लीगी जमात से हैं। वहीं, गृह मंत्रालय के मुताबिक अब तक दिल्ली निजामुद्दीन मरकज से संबंधित 25 हजार तब्लीगी कार्यकर्ताओं को क्वारंटाइन किया जा चुका है। गृह मंत्रालय ने कहा कि हरियाणा के उन पांच गांवों को सील कर दिया गया है जहां तब्लीगी गए थे।साथ ही उन्होंने कहा कि कुल 2,083 में से जमात के 1,750 विदेशी सदस्यों को ब्लैकलिस्ट किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad