Advertisement

दिल्ली नगर निगम परिसीमनः एक विधानसभा में होंगे तीन वार्ड, जल्द कराए जा सकते हैं चुनाव

नगर निकाय चुनाव से पहले राष्ट्रीय राजधानी में किए जाने वाले परिसीमन अभ्यास के दौरान दिल्ली के...
दिल्ली नगर निगम परिसीमनः एक विधानसभा में होंगे तीन वार्ड, जल्द कराए जा सकते हैं चुनाव

नगर निकाय चुनाव से पहले राष्ट्रीय राजधानी में किए जाने वाले परिसीमन अभ्यास के दौरान दिल्ली के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र को कम से कम तीन वार्डों में बांटा जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि परिसीमन के बाद प्रत्येक वार्ड में अनुमानित जनसंख्या 65,000 से 67,000 के बीच होने की संभावना है। दिल्ली में तीन पूर्व नगर निगमों में 272 वार्ड शामिल थे - उत्तर और दक्षिण निगमों में प्रत्येक में 104, और पूर्व में 64। नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक पहले हर विधानसभा क्षेत्र में औसतन चार वार्ड हुआ करते थे।

गुरुवार को प्रमुख हितधारकों के साथ बैठक में कहा गया कि परिसीमन समिति के अध्यक्ष विजय देव ने कहा कि दिल्ली में 250 वार्डों के परिसीमन की प्रक्रिया 2011 की जनगणना के आंकड़ों के आधार पर शुरू की गई है। पैनल ने एक बयान में कहा, "प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र को कम से कम तीन वार्डों में विभाजित किया जाएगा। निगम में एक वार्ड की सीमा विधानसभा क्षेत्र के संबंधित सदस्य की सीमा के भीतर बनाई जाएगी और इसे पार नहीं किया जाएगा।"

बैठक में जनगणना संचालन निदेशालय, भू-स्थानिक दिल्ली लिमिटेड (जीएसडीएल), दिल्ली नगर निगम और दिल्ली सरकार का राजस्व विभाग के अधिकारी थे। बयान में कहा गया है कि "निगम में प्रत्येक वार्ड की जनसंख्या (2011 की जनगणना के आधार पर), जहां तक व्यावहारिक हो, निगम के पूरे क्षेत्र में प्लस / माइनस 10 प्रतिशत की भिन्नता के साथ समान होगी। सभी वार्ड भौगोलिक रूप से कॉम्पैक्ट क्षेत्र होंगे।"

जनगणना संचालन निदेशालय ने 2011 की जनगणना के आंकड़ों के आधार पर गणना ब्लॉक के संबंध में डेटा प्रदान किया है। चूंकि जीएसडीएल की भू-मानचित्रण में विशेषज्ञता है, इसलिए इसे परिसीमन कार्य के लिए समिति द्वारा लगाया जा रहा है। जीएसडीएल ने 2016-17 के दौरान नगरपालिका वार्डों के परिसीमन अभ्यास के दौरान भी काम किया। यह प्रत्येक वार्ड और विधानसभा क्षेत्र में गणना ब्लॉकों के डिजिटल मानचित्रों के साथ डेटा तैयार कर रहा है।

बयान में कहा गया है कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी, दिल्ली के कार्यालय ने शहर में मतदान केंद्रों की निर्वाचन क्षेत्रवार सूची और विधानसभा क्षेत्रों के मानचित्रों की सॉफ्ट कॉपी के साथ नवीनतम मतदाता सूची प्रदान की है।

समिति ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी मतदाताओं को नए सीमांकित वार्डों में शामिल किया जाए और उन्हें वार्डों के परिसीमन के बाद होने वाले एमसीडी चुनावों में वोट डालने में कोई असुविधा न हो।

बयान में कहा गया है कि एक बार मसौदा परिसीमन आदेश तैयार हो जाने के बाद, इसे सार्वजनिक डोमेन में प्रकाशित किया जाएगा, जिसमें जनता सहित सभी हितधारकों को अपने सुझाव और आपत्तियां प्रदान करने के लिए पर्याप्त समय और उचित अवसर दिया जाएगा, जिस पर वार्डों को अंतिम रूप देने से पहले पैनल द्वारा उचित विचार किया जाएगा।  केंद्र ने इस महीने की शुरुआत में दिल्ली में नगर निगम के वार्डों के परिसीमन के लिए तीन सदस्यीय पैनल का गठन किया था, जो शहर के तीन निगमों के एकीकरण के बाद पहले निकाय चुनाव का मार्ग प्रशस्त करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad