Advertisement

दिल्ली में बारिश: मानसून के आगमन पर जलभराव, यातायात, बिजली कटौती ने तोड़ा 88 साल का रिकॉर्ड; 1 की मौत

शुक्रवार की सुबह से शुरू हुई भारी बारिश दिल्ली और नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम के आसपास के इलाकों में...
दिल्ली में बारिश: मानसून के आगमन पर जलभराव, यातायात, बिजली कटौती ने तोड़ा 88 साल का रिकॉर्ड; 1 की मौत

शुक्रवार की सुबह से शुरू हुई भारी बारिश दिल्ली और नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम के आसपास के इलाकों में घंटों तक जारी रही, जिससे कई इलाकों में भीषण जलभराव, भारी ट्रैफिक जाम और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI) पर छत गिरने की दुखद घटना हुई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार, 28 जून को घोषणा की कि दक्षिण-पश्चिम मानसून दिल्ली में प्रवेश कर चुका है, जबकि रिकॉर्ड बारिश के कारण शहर में भीषण जलभराव और ट्रैफिक जाम के कारण जनजीवन ठप हो गया। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार सुबह 8:30 बजे से शुक्रवार सुबह 8:30 बजे तक 228 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो 1936 के बाद से जून में 24 घंटे की सबसे अधिक बारिश है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) एक दिन में 124.5 से 244.4 मिमी के बीच की बारिश को बहुत भारी बारिश के रूप में परिभाषित करता है।

आईटीओ, साकेत, मूलचंद, अरबिंदो रोड से आईआईटी फ्लाईओवर, बारापुला फ्लाईओवर और नोएडा सेक्टर 62 जैसे व्यस्त इलाकों के पास की सड़कों पर जलभराव के कारण ट्रैफिक जाम देखा गया, वहीं शुक्रवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई) के टर्मिनल 1 पर छत गिरने की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

आईटीओ क्षेत्र, सरिता विहार, मूलचंद, कनॉट प्लेस और मिंटो ब्रिज के कुछ हिस्सों, साकेत मेट्रो स्टेशन, सरिता विहार, अरबिंदो रोड से आईआईटी फ्लाईओवर, मधु विहार क्षेत्र, नोएडा सेक्टर 62, राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच 9) और यूपी के गाजियाबाद के कुछ हिस्सों में पैदल और वाहनों से लोग पानी में घुसते देखे गए।

दिल्ली के प्रगति मैदान सुरंग को भी बारिश के कारण जलभराव के कारण बंद कर दिया गया। हरियाणा के गुरुग्राम में उद्योग विहार, शीतला माता रोड और कई अन्य इलाकों में भी जलभराव हो गया, जिससे वहां यातायात की गति धीमी हो गई।

भारी बारिश और जलभराव को लेकर दिल्ली सरकार ने शुक्रवार दोपहर 2 बजे सचिवालय में आपात बैठक की। बैठक में दिल्ली सरकार के सभी मंत्री और संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राजस्व विभाग को अत्यधिक बारिश की स्थिति में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के तहत आपदा प्रतिक्रिया प्रकोष्ठ को सक्रिय करने का निर्देश दिया है।

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट की गई दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की अपडेट के अनुसार, शुक्रवार सुबह भारी बारिश के कारण जलभराव और पेड़ उखड़ने के कारण इन इलाकों में यातायात प्रभावित हुआ:

द्वारका एक्सप्रेसवे से पुलिस स्टेशन सेक्टर 23, द्वारका की ओर जाने वाले कैरिजवे में एक पेड़ उखड़ने के कारण सर्विस रोड।

तिलक ब्रिज अंडरपास (डब्ल्यू-पॉइंट) पर जलभराव और वाहनों के खराब होने के कारण पी मार्ग, बीएसजेड मार्ग और विकास मार्ग।

पीरागढ़ी गांव रोड के पास जलभराव के कारण भेरा एन्क्लेव राउंडअबाउट से पीरागढ़ी की ओर जाने वाले कैरिजवे में आउटर रिंग रोड।

मिंटो ब्रिज अंडरपास में जलभराव के कारण कमला मार्केट से कनॉट प्लेस की ओर जाने वाले दोनों कैरिजवे में मिंटो रोड।

ज्वाला हेरी मार्केट के सामने एक पेड़ उखड़ जाने के कारण ज्वाला हेरी मार्केट से मादीपुर की ओर जाने वाले मार्ग पर यातायात प्रभावित हुआ।

गाजीपुर बॉर्डर के मुर्गा मंडी चौराहे पर जलभराव के कारण अक्षरधाम से गाजियाबाद की ओर जाने वाले दोनों मार्गों पर यातायात प्रभावित हुआ।

वाई-पॉइंट सलीमगढ़ और निगमबोध घाट के पास जलभराव के कारण शांतिवन से आईएसबीटी की ओर जाने वाले दोनों कैरिजवे पर आउटर रिंग रोड पर यातायात प्रभावित हुआ।

एम्स फ्लाईओवर के नीचे जलभराव के कारण अरविंदो मार्ग पर आईएनए से एम्स की ओर जाने वाले दोनों कैरिजवे पर यातायात प्रभावित हुआ।

आजाद मार्केट अंडरपास में जलभराव के कारण वीर बंदा बैरागी मार्ग पर दोनों कैरिजवे पर यातायात प्रभावित हुआ।

धौला कुआं फ्लाईओवर के नीचे जलभराव के कारण नारायणा से मोती बाग की ओर जाने वाले दोनों कैरिजवे पर रिंग रोड पर यातायात प्रभावित हुआ।

अणुव्रत मार्ग पर 100 फुटा रेड लाइट और लाडो सराय रेड लाइट से दोनों कैरिजवे पर यातायात प्रभावित हुआ।

दिल्ली में भारी बारिश के कारण शुक्रवार सुबह शहर के कई इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित रही। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के अधिकारियों ने बताया कि शहर के जलभराव वाले इलाकों में तकनीकी खराबी और एहतियातन शटडाउन के कारण बिजली आपूर्ति बाधित हुई। द्वारका, जंगपुरा और लक्ष्मी नगर के निवासियों ने बताया कि उनके इलाकों में बारिश शुरू होते ही बिजली आपूर्ति काट दी गई। डिस्कॉम के एक अधिकारी ने बताया कि बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न इलाकों में बिजली लाइनों, खंभों और अन्य प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचा है, जिसके कारण बिजली आपूर्ति बाधित हुई। हालांकि, उन्होंने बताया कि आपूर्ति बहाल करने के लिए मरम्मत कार्य तुरंत शुरू कर दिए गए। अधिकारी ने बताया कि कई इलाकों में बिजली का करंट लगने की घटनाओं को रोकने के लिए बिजली आपूर्ति अस्थायी रूप से बंद कर दी गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad