Advertisement

यूपी डिजिटल होगा तभी डिजिटल इंडिया संभवः रविशंकर

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि डिजिटल यूपी के बिना डिजिटल...
यूपी डिजिटल होगा तभी डिजिटल इंडिया संभवः रविशंकर

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि डिजिटल यूपी के बिना डिजिटल इंडिया का लक्ष्य हासिल नहीं किया जा सकता। प्रसाद ने आज लखनऊ में यूपी इनवेस्टर समिट में कहा कि आइटी के क्षेत्र में भारत में काफी क्षमता है।

केंद्रीय मंत्री ने निवेशकों से आग्रह किया कि वे भारत में पूरे विश्वास के साथ निवेश करें। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में डिजिटल क्रांति चल रही है। वह नहीं चाहते कि भारत इस मामले में पीछे छूट जाए, वह भी तब जब यहां जबर्दस्त कारोबारी अवसर हैं। उन्होंने कहा कि अगर सोशल नेटवर्क की बात की जाए तो फेसबुक, टिवटर और व्हाटसऐप के सबसे ज्यादा उपयोगकर्ता भारत में हैं।
उन्होंने कहा कि स्थित यह हो जाएगी कि 2020 तक दुनिया में इस्तेमाल होने वाले मोबाइल फोन में से अधिकांश का निर्माण भारत में होगा। उन्होंने कहा कि जब हमारी सरकार बनी, केवल दो मोबाइल निर्माण केंद्र थे। इनमें से एक नोकिया बंद हो चुकी है। अब इनकी संख्या 118 है और इनमें से 54 नोएडा में हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में काफी क्षमता है। ये अगला सिंगापुर बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि बीपीओ स्थापित करने के प्रचुर अवसर हैं और भारत सरकार इसमें हर तरह से मदद को तैयार है। मंत्री ने सुझाव दिया कि बीपीओ गोरखपुर, देवरिया जैसे शहरों में खोले जा सकते हैं क्योंकि अब ऑर्डर से लेकर भुगतान तक एक क्लिक पर उपलब्ध हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad