Advertisement

दिल्ली में शराब खरीदने के लिए मिलेंगे ई-टोकन, भीड़ नियंत्रित करने को सरकार का कदम

लंबे लॉकडाउन के कारण शराब की दुकानें बंद रहने के कारण जब खुली तो खरीदारों की लंबी लाइनों ने सरकार के...
दिल्ली में शराब खरीदने के लिए मिलेंगे ई-टोकन, भीड़ नियंत्रित करने को सरकार का कदम

लंबे लॉकडाउन के कारण शराब की दुकानें बंद रहने के कारण जब खुली तो खरीदारों की लंबी लाइनों ने सरकार के लिए नई समस्या खड़ी कर दी। सोशल डिस्टेंसिंग गायब होने के कारण कोरोना वायरस का संक्रमण और बढ़ने का खतरा पैदा हो गया। दिल्ली सरकार इस समस्या से निपटने के लिए ई-टोकन सिस्टम लागू किया है। इस सोशल डिस्टेंसिंग भी सुनिश्चति होगी और लोगों को लंबे समय तक लाइन में भी खड़े नहीं रहना होगा।

ई-टोकन से पता चलेगा दुकान पर जाने का समय

सरकारी बयान के अनुसार सरकार ने वेब लिंक www.qtoken.in जारी किया है, जहां खरीदार अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करने के बाद शराब खरीदने के लिए लोगों को समय बता दिया जाएगा। खरीदार के मोबाइल नंबर पर ई-टोकन भेज दिया जाएगा। दिल्ली सरकार ने स्थानीय निकायों की 200 शराब दुकानों को खोलने की अनुमति दी है लेकिन भीड़ के कारण सिर्फ 50 दुकानें खुल रही हैं। ई-टोकन जारी होने से सोशल डिस्टेंसिंग लागू करना सुनिश्चित होगा। शराब खरीदने के लिए लोग तय समय पर दुकान पर पहुंचेंगे तो वहां लंबी लाइनें नहीं लगेंगी और उनके समय की बचत भी होगी।

सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन हो रहा

खरीदारों को अपने क्षेत्र की शराब दुकान का पता दर्ज करना होगा और मोबाइल नंबर के साथ कुछ अन्य विवरण देना होगा। इसके बाद उन्हें ई-टोकन जारी कर दिया जाएगा। सरकार ने सोमवार को शराब बिक्री की अनुमति दी थी। सरकार ने शराब के खुदरा मूल्य में 70 फीसदी बढ़ोतरी करने का भी फैसला किया। इसके बावजूद दुकानों पर भारी भीड़ जुट रही है और सोशल डिस्टेंसिग नियमों का उल्लंघन हो रहा है।

भीड़ रोकने को सरकार का कदम

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन-3 शराब बिक्री सहित कई रियायतें दी हैं। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन होने पर आबकारी विभाग ने शराब की खुदरा बिक्री करने वाले चारों नगर निगमों को ई-टोकन, बैरीकेडिंग और मार्शल लगाने जैसे उपाय करने को कहा था ताकि नियमों का पालन सुनिश्चित किया जा सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad