Advertisement

पीएनबी घोटाले में ईडी ने की नीरव मोदी की 255 करोड़ की सम्पत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉड्रिंग संरक्षण कानून (पीएमएलए) के तहत हॉगकॉग में नीरव मोदी की 255 करोड़...
पीएनबी घोटाले में ईडी ने की नीरव मोदी की 255 करोड़ की सम्पत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉड्रिंग संरक्षण कानून (पीएमएलए) के तहत हॉगकॉग में नीरव मोदी की 255 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। पीएनबी घोटाला मामले में नीरव मोदी की अब तक 4744 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है।

इससे पहले ईडी ने 13,000 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक कर्ज धोखाधड़ी मामले में मेहुल चोकसी समेत अन्य की 218 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी। ये कार्रवाई भी पीएमएलए के तहत की गई थी।

जांच एजेंसी के मुंबई कार्यालय ने सपंत्ति जब्त की कार्रवाई के तीन अस्थाई आदेश जारी किए थे जिन संपत्तियों को जब्त किया गया था वो भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी, मामले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी के अमेरिका में रहने वाले करीबी सहयोगी मिहिर भंसाली और ए पी जेम्स और ज्वैलरी पार्क कंपनी के नाम है।

भगोड़ा किया था घोषित

अभी कुछ दिन पहले ही सूरत की एक अदालत ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी को टैक्स चोरी के एक मामले में भगोड़ा घोषित किया था। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने हीरे के आयात पर लगने वाले सीमा शुल्क की कथित चोरी करने को लेकर उसके खिलाफ मामला दर्ज कराया था।

देश छोड़कर फरार हैं मेहुल और नीरव

पंजाब नेशनल बैंक के साथ 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ जांच कर रही है। सीबीआई भी इस मामले में जांच कर रही है। दोनों कारोबारी देश से छोड़कर भाग गए हैं। हाल में चोकसी के एंटीगुआ और बरबुडा के होने की बात सामने आई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad