Advertisement

ईडी का दावा; पात्रा चॉल लेन-देन में संजय राउत ने निभाई बड़ी भूमिका, जमानत का विरोध

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को अदालत को बताया कि शिवसेना सांसद संजय राउत ने पात्रा चॉल...
ईडी का दावा;  पात्रा चॉल लेन-देन में संजय राउत ने निभाई बड़ी भूमिका, जमानत का विरोध

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को अदालत को बताया कि शिवसेना सांसद संजय राउत ने पात्रा चॉल पुनर्विकास से जुड़े मन लॉड्रिंग मामले में अहम भूमिका निभाई और पर्दे के पीछे काम किया। ईडी ने दावा किया कि संजय राउत एक "बहुत प्रभावशाली और शक्तिशाली व्यक्ति" हैं और अगर उन्हें जमानत पर रिहा किया जाता है, तो वह सबूतों के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं और उनके गवाहों को धमकी देने के मामले पहले से ही मौजूद हैं। विशेष न्यायाधीश एम जी देशपांडे 19 सितंबर को दलीलें सुनेंगे।

राज्यसभा सदस्य को इस मामले में जुलाई में गिरफ्तार किया गया था और फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में हैं। उन्होंने जमानत के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम के मामलों के लिए विशेष अदालत का रुख किया है।

ईडी ने अपने जवाब में राउत की इस दलील का खंडन किया कि उनके खिलाफ कार्रवाई द्वेष या राजनीतिक प्रतिशोध से हुई थी। जांच एजेंसी ने कहा, "आरोपी ने अपने प्रॉक्सी और विश्वासपात्र प्रवीण राउत (एक सह-आरोपी) के माध्यम से अपराध में एक प्रमुख भूमिका निभाई ... पैसे के जाल से बचने के लिए (संजय राउत) पर्दे के पीछे काम कर रहा है।"

ईडी की जांच पात्रा चॉल के पुनर्विकास में कथित वित्तीय अनियमितताओं और उनकी पत्नी और सहयोगियों से संबंधित वित्तीय लेनदेन से संबंधित है। सिद्धार्थ नगर, जिसे पात्रा चॉल के नाम से जाना जाता है, उपनगरीय गोरेगांव में 47 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें 672 किरायेदार परिवार रहते हैं।

2008 में, महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (म्हाडा), एक सरकारी एजेंसी, ने एचडीआईएल (हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड) की एक सहयोगी कंपनी गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड (जीएसीपीएल) को चॉल के लिए पुनर्विकास अनुबंध सौंपा।

जीएसीपीएल को किराएदारों के लिए 672 फ्लैट बनाने थे और कुछ फ्लैट म्हाडा को भी देने थे। शेष भूमि को निजी विकासकर्ताओं को बेचने के लिए स्वतंत्र था। लेकिन पिछले 14 वर्षों में किरायेदारों को एक भी फ्लैट नहीं मिला, क्योंकि कंपनी ने पात्रा चॉल का पुनर्विकास नहीं किया, लेकिन ईडी के अनुसार 1,034 करोड़ रुपये में अन्य बिल्डरों को भूमि पार्सल और फ्लोर स्पेस इंडेक्स (एफएसआई) बेच दिया।

अभियुक्त ने द मीडोज नाम से अपनी खुद की परियोजना शुरू की और फ्लैट खरीदारों से 138 करोड़ रुपये की बुकिंग राशि ली। ईडी ने आरोप लगाया कि संजय राउत के करीबी सहयोगी प्रवीण राउत और गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन के अन्य निदेशकों ने म्हाडा को गुमराह किया।

पीएमसी बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी एचडीआईएल के सारंग और राकेश वधावन भी कंपनी के निदेशक थे। ईडी ने संजय राउत के इस दावे का खंडन किया कि म्हाडा ने 28 जुलाई, 2007 को अपने पत्र द्वारा, गुरु आशीष को परियोजना को पूरा करने के लिए धन जुटाने के लिए मुफ्त बिक्री घटक बेचने की अनुमति दी थी।

केंद्रीय एजेंसी ने कहा कि म्हाडा ने स्पष्ट रूप से कहा था कि डेवलपर मुफ्त बिक्री के लिए निर्धारित भूमि पर ऋण ले सकता है, लेकिन डेवलपर ने बिना अनुमति के एफएसआई को बेचने का विकल्प चुना। ईडी ने कहा, "इस प्रकार एफएसआई की बिक्री आय अपराध की आय के अलावा और कुछ नहीं है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad