Advertisement

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

निर्वाचन आयोग ने अगले महीने की 18 तारीख को त्रिपुरा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी...
त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

निर्वाचन आयोग ने अगले महीने की 18 तारीख को त्रिपुरा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है ।

विधानसभा चुनावों के लिए 18 फरवरी को होने वाले मतदान के लिए मतों की गिनती तीन मार्च को की जाएगी और पूरी निर्वाचन प्रक्रिया पांच मार्च को सम्पन्न होगी ।

राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों के सभी मतदान केंद्रों पर इस बार ईवीएम मशीन और वीवीपैट मशीनो का इस्तेमाल किया जाएगा । साठ सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 14 मार्च को समाप्त हो रहा है ।

सूबे के साठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से दस अनुसूचित जाति एवं 20 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है ।

प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए 3214 मतदान केंद्र बनाए गए हैं । यह आंकड़ा 2013 में हुए विधानसभा चुनावों की अपेक्षा 5.6 फीसदी अधिक है ।

तस्वीर आधारित मतदाता पर्ची मतदान से कम से कम सात दिन पहले मतदाआओं के बीच वितरित की जाएगी । राज्य में सभी मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र दिया गया है ।

राज्य में कुल 25 लाख, 69 हजार 216 मतदाता हैं, जो विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे ।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी तापस राय ने बताया कि 19 पर्यवेक्षक प्रदेश में पहुंच चुके हैं जो राजनीतिक दलों के खर्चों का आकलन करेंगे। साफ-सुथरी और निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया के लिए चुनावी राज्य में सुरक्षा बलों की कुल 300 कंपनियां तैनात की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि राज्य के विभिन्न इलाकों में केंद्रीय बलों की 75 कंपनियां तैनात की गयी हैं। राज्य में शराब और पैसों के अवैध वितरण तथा अन्य गैर कानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए निगरानी टीम तैनात की गयी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad