Advertisement

चेन्नई दौरे के साथ-साथ चल रहा पीएम मोदी का उपवास

संसद का बजट सत्र बाधित होने पर विपक्ष से नाराज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय...
चेन्नई दौरे के साथ-साथ चल रहा पीएम मोदी का उपवास

संसद का बजट सत्र बाधित होने पर विपक्ष से नाराज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसदों का एक दिवसीय उपवास जारी है। मोदी सरकार विपक्ष के द्वारा संसद की कार्यवाही न चलने देने में कांग्रेस की भूमिका के विरोध में उपवास कर रही है। पीएम मोदी के उपवास की खास बात ये है कि वह कहीं बैठकर नहीं बल्कि अपने काम के साथ-साथ अपना उपवास जारी रखे हुए हैं।  

प्रधानमंत्री मोदी आज चेन्नई दौरे पर हैं, जहां उन्होंने देश में हथियारों के सबसे बड़े मेले डिफेंस एक्सपो का दौरा किया। महाबलीपुरम में लगी रक्षा प्रदर्शनी को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, 'मैं चोल की धरती पर आकर बहुत खुश हूं। यह वही ऐतिहासिक शहर है जहां से शिक्षा और व्यापार के तार जुड़े हैं। पीएम एक्सपो में शामिल होने वाली कंपनियों का स्वागत करते हुए कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि इस बार इस प्रदर्शनी में 500 से अधिक भारतीय कंपनियां भाग ले रहीं है जबकि 150 से अधिक विदेशी कंपनियों ने हिस्सा लिया है।

चार दिन तक चलने वाले एक्सपो में रक्षा साजोसामान बनाने वाली 670 से ज्यादा कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इस बार भारत अपनी रक्षा निर्यात क्षमता दिखा रहा है। 10वें डिफेंस एक्सपो की थीम ‘इमर्जिंग डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब’ है। 

जहां पीएम मोदी चेन्नई में वहीं, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह कर्नाटक के हुबली में धरना दे रहे हैं। एक दिन के उपवास के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने चेन्नई में डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन किया। उपवास शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने अनशन के लिए सांसदों को ऑडियो संदेश दिया।

हमारा उपवास असली है, छोले भटूरे वाला नहीं

मुंबई में उपवास पर बैठे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कांग्रेस और विपक्षी पार्टियों ने संसद को चलने नहीं दिया, जिसके कारण हमें उपवास करना पड़ रहा है। वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हमारा उपवास असली है, छोले भटूरे वाला नहीं है।

जानिए भाजपा में कौन-कौन कहां उपवास पर 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- चेन्नई डिफेंस एक्सपो में

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह- कर्नाटक के हुबली में

गृह मंत्री राजनाथ सिंह- नई दिल्ली में

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज- नई दिल्ली में

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान - राजधानी दिल्ली में

रेल मंत्री पीयूष गोयल- महाराष्ट्र के थाणे में

केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु, मेनका गांधी और सांसद मीनाक्षी लेखी- राजधानी दिल्ली के हनुमान मंदिर में

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद- पटना में

गिरिराज सिंह- बिहार के नवादा में

राधा मोहन सिंह- मोतिहारी में

मुख्तार अब्बास नकवी- रांची में

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण- डिफेंस एक्सपो, चेन्नई में

मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर- बेंगलुरू में

महेश शर्मा- नोएडा में

जेपी नड्डा- वाराणसी में

थावरचंद गहलोत- इंदौर में

वीरेंद्र सिंह- हरियाणा के जींद में

केजे अल्फोंस– केरल में

एमजे अकबर- विदिशा में

नारायण राणे- महाराष्ट्र में

ओपी माथुर- ओडिशा में

भूपेंद्र यादव- अजमेर में

कांग्रेस ने पीएम मोदी के उपवास को बताया ढोंग

कांग्रेस ने पीएम मोदी के उपवास को ढोंग बताया था। कांग्रेस ने मंगलवार को कहा था कि संसद के बजट सत्र में काम बाधित किए जाने के विरोध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गुरुवार को एक दिन का उपवास करने की घोषणा ‘ढोंग’ है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को युवाओं, दलितों और समाज के अन्य वर्गों से माफी मांगनी चाहिए, जिन्हें उनकी सरकार द्वारा कथित रूप से नीचा दिखाया गया। कांग्रेस के संचार प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा था कि भाजपा नीत केन्द्र सरकार को लोकसभा में पूर्ण बहुमत के बावजूद संसद का कामकाज नहीं होने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

कांग्रेस ने भी रखा था उपवास

गौरतलब है कि हाल ही में अपने अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस पार्टी ने देशभर में उपवास रखा था। कांग्रेस का ये उपवास मोदी सरकार के राज में दलितों के खिलाफ हो रहे अत्याचार को लेकर था। लेकिन इस उपवास में भी काफी विवाद हुआ। पहले दिल्ली में उपवास वाले पंडाल पहुंचे, सिख दंगों के आरोपी नेता जगदीश टाइटलर और सज्जन कुमार के वहां से हटाए जाने, तो बाद में दिल्ली कांग्रेस के नेताओं की छोले-भटूरे खाते हुए तस्वीर वायरल होने को लेकर ख्‍ाूब बवाल मचा और बयानबाजी हुई

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad