Advertisement

रेलवे की नई सौगात, स्क्रीन पर उंगली रखते ही मिलेगी सारी जानकारी

अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हमेशा नए-नए प्रयास करने वाला भारतीय रेलवे एक नई सुविधा...
रेलवे की नई सौगात, स्क्रीन पर उंगली रखते ही मिलेगी सारी जानकारी

अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हमेशा नए-नए प्रयास करने वाला भारतीय रेलवे एक नई सुविधा लेकर आया है। रेलवे ने पहला टच स्क्रीन किऑस्क लॉन्च किया है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शुरु किए गए एकल पूछताछ केंद्र में यात्रियों को सभी सवालों का उत्तर मिल जाएगा। इसमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार की सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध होगी।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने रेल यात्री गाइड किऑस्क लॉन्च किया। इस प्रणाली में 40 इंच के 3डी डिजिटाइज्ड रेलवे स्टेशन मैप के साथ टच स्क्रीन किऑस्क शामिल है। अब कोई भी जानकारी आप इस उपकरण पर उंगली टच करते ही प्राप्त कर सकते हैं।

पीटीआई के मुताबिक, लोहानी ने बताया कि अगले दो महीने में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इस तरह के 15 किऑस्क उपलब्ध कराए जाएंगे। बाद में भारतीय रेलवे के बड़े रेल स्टेशनों पर यह प्रणाली उपलब्ध कराई जाएगी।

गौरतलब है कि रेलवे की तरफ से लॉन्च की गई इस सुविधा से अब यात्रियों को कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए घंटों पूछताछ काउंटर पर खड़े होने के जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे द्वारा लॉन्च किया गया यह किऑस्क टच करते ही सारी जानकारी दे देगा। इससे यात्रियों को काफी आसानी हो जाएगी और पूछताछ काउंटर के बाहर लगने वाली भीड़ में भी कमी आएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad