Advertisement

सामाजिक बदलाव के लिए यूनीसेफ और बीबीसी ने पेश किया ड्रामा सीरीज ‘आधाफुल’

यूनीसेफ इंडिया और बीबीसी मीडिया एक्शन इंडिया ने मंगलवार को सामाजिक बदलाव के संदेश को समेटे किशोरों पर आधारित एक टी.वी सीरियल का शुभारंभ किया। इस सीरियल के कथानक में किशोरों की समस्याओं और उनके खिलाफ कोशोरों के खड़े होने को बेहद ही रोचक तरीके से पेश किया गया है।
सामाजिक बदलाव के लिए यूनीसेफ और बीबीसी ने पेश किया ड्रामा सीरीज ‘आधाफुल’

दिल्ली में हुए इस कार्यक्रम में प्रसार भारती के अध्यक्ष ए सूर्य प्रकाश, यूनीसेफ इंडिया प्रतिनीधि लूई जॉर्जेस आर्सेनॉल्ट, दूरदर्शन की महानिदेशक, सुप्रीया साहू बीबीसी मीडिया एक्शन की भारत में निदेशक प्रियंका दत्त के साथ भारत सरकार के कई अधिकारी, कई वरिष्ठ पत्रकार और कई किशोर भी मौजूद रहे। आधाफुल नामक 78 एपीसोड के इस टीवी सीरियल की संकल्पना और निर्माण बीबीसी मीडिया एक्शन ने किया है और यूनीसेफ के सहयोग से इसे विकसित किया है। ‘आधाफुल’ की कहानी तीन किशोरों किट्टी (16), तारा (11), और अदरक (15) के ईर्द-गिर्द घूमती है। तीनों किशोर मिलकर आधाफुल नाम से गैंग बनाकर हर सप्ताह एक नया केस सुलझाते हैं। नाटक की कहानियां छोटे शहर की उनकी जिंदगी के साथ उलझती रहती हैं। सीरियल में नाबालिग उम्र में शादी, पोषण, लड़कियों और लड़कों को लेकर रूढ़िवादी नजरिया, शिक्षा को जारी रखना, स्कूल छोड़ने वाले बच्चे, समाज और साथियों का दबाव, परिक्षा का तनाव, लैंगिक हिंसा जैसी सामाजिक समस्याओं को रचनात्मक तरीके से एक कथानक के जरिये पेश किया गया है। आधाफुल का हिंग्लिश नाम बदल रहे समाज और किशोरावस्था दोनों की मिली-जुली प्रकृति को प्रतिबिंबित करता है। इस सीरियल का निर्माण मुंबई स्थित सनराइज प्रोडक्शंस ने किया है।

आधाफुल का आधे घंटे का एपीसोड दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर 21 अक्तूबर से हर सप्ताह शुक्रवार शनिवार रविवार को शाम 7.30 से 8.00 बजे प्रसारित किया जाएगा। शुभारंभ के अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए प्रसार भारती के चेयरमैन डा. ए सूर्य प्रकाश ने कहा कि भारत में दूरदर्शन की सबसे अधिक पहुंच है। उन्होंने कहा, हमें इस बात की खुशी है कि किशोरों पर केंद्रीत कार्यक्रम ताकि किशोर अपनी पूरी क्षमताओं को पहचान सकें, का प्रसारण करने वाले हम पहले चैनल हैं। कार्यक्रम में लुइस जॉर्जेस आर्सेनॉल्ट ने कहा, भारत में लगभग 24 करोड़ किशोर हैं। यह कार्यक्रम उन किशोरों को पेश करता है जो जो अपने अधिकारों के लिए खड़े होते हैं। सामाजित ड्रामा, एक्शन ऊर्जा, हास्य, खेल, और भावनाओं के जरिये शैक्षिक मनोरंजन कार्यक्रम समाज में जारी रीतियों पर चर्चा कतरता है और चुप रहने की संस्कृति से परिवर्तन एवं आजादी की संस्कृति में बदलाव को दर्शाता है। दूरदर्शन की महानिदेशक सुप्रीया साहु ने कहा कि दूरदर्शन हमेशा से अर्थपूर्ण और प्रभावकारी कार्यक्रमों के जरिये अपने दर्शकों तक पहुंचने की कोशिश करता रहा है। उन्होंने कहा कि दूरदर्शन पर आधाफुल का प्रसारण इसकी अपनी जिम्मेदारी को पूरा करना है। कार्यक्रम को निर्माण से जुड़ीं बीबीसी की नेशनल क्रिएटिव डायरेक्टर और कार्यकारी निर्माता राधारानी मित्रा को इस सीरीज की सफलता का पूरा विश्वास है। 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad