Advertisement

चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर उतरने का काउंटडाउन शुरू, पूर्व इसरो प्रमुख माधवन नायर बोले, 'बहुत जटिल प्रक्रिया, यह एक बड़ी शुरुआत'

चंद्रयान-3 मिशन के लैंडर मॉड्यूल के बुधवार को चंद्रमा की सतह पर उतरने की उम्मीद से पहले, इसरो के पूर्व...
चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर उतरने का काउंटडाउन शुरू, पूर्व इसरो प्रमुख माधवन नायर बोले, 'बहुत जटिल प्रक्रिया, यह एक बड़ी शुरुआत'

चंद्रयान-3 मिशन के लैंडर मॉड्यूल के बुधवार को चंद्रमा की सतह पर उतरने की उम्मीद से पहले, इसरो के पूर्व अध्यक्ष जी माधवन नायर ने इसकी सफलता हेतु विश्वास जताया और कहा कि यह एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है और सभी को सतर्क रहना होगा क्योंकि इसकी सफलता के लिए सभी प्रणालियों को एकजुट होकर काम करना होगा।

2008 में चंद्रयान-1 मिशन लॉन्च होने पर अंतरिक्ष एजेंसी का नेतृत्व करने वाले नायर ने कहा कि एक सफल लैंडिंग इसरो के ग्रहों की खोज के अगले चरण के लिए एक बड़ी शुरुआत होगी। उन्होंने पीटीआई से कहा, "यह एक बहुत ही जटिल युद्धाभ्यास है। हम आखिरी दो किलोमीटर (चंद्रमा की सतह से ऊपर) में इसे (चंद्रयान -2 मिशन में चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग) करने से चूक गए।"

नायर ने आगे कहा, "तो ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें एक साथ काम करना होगा...थ्रस्टर, सेंसर, अल्टीमीटर, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और अन्य सभी चीजें। कहीं भी होने वाली कोई भी गड़बड़ी...हम मुसीबत में पड़ सकते हैं। हमें वास्तव में सतर्क रहना होगा और निगरानी रखनी होगी।"

"बेशक, मैं समझता हूं कि इसरो ने पर्याप्त सिमुलेशन किया है और अतिरेक भी बनाया है ताकि ऐसी विफलता की संभावना कम हो। फिर भी, हमें अपनी उंगलियाँ क्रॉस करके रखनी होंगी।" इसरो के अनुसार, रोवर के साथ लैंडर मॉड्यूल के बुधवार शाम करीब 6.04 बजे चंद्रमा की सतह पर उतरने की उम्मीद है। 

नायर ने कहा, "हम (चंद्र) सतह से जो डेटा एकत्र कर सकते हैं वह कुछ खनिजों की पहचान करने में उपयोगी होगा...दुर्लभ खनिज, यदि हां, तो हीलियम -3 और इसी तरह। यह भी जांचने का प्रयास करें कि हम अन्वेषण या मानव उपस्थिति के लिए चंद्र दक्षिणी ध्रुव के पास किस प्रकार की व्यवस्था कर सकते हैं। यह (सफल सॉफ्ट-लैंडिंग) इसरो के ग्रह अन्वेषण के अगले चरण के लिए एक बड़ी शुरुआत होने जा रही है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad